scriptRajasthan News : डूंगरपुर में 31 अगस्त तक चलेगा डायरिया रोकथाम अभियान | Dungarpur Diarrhea Prevention Campaign will run till 31 August | Patrika News
डूंगरपुर

Rajasthan News : डूंगरपुर में 31 अगस्त तक चलेगा डायरिया रोकथाम अभियान

Dungarpur Diarrhea Prevention Campaign : डूंगरपुर जिले में डायरिया की रोकथाम के लिए 1 जुलाई से 31 अगस्त तक अभियान चलाया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता ने बताया कि इस बार की थीम ’डायरिया की रोकथाम, सफाई और ओआरएस से रखें अपना ध्यान है।

डूंगरपुरJul 05, 2024 / 06:10 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Dungarpur Diarrhea Prevention Campaign will run till 31 August

डूंगरपुर में 31 अगस्त तक चलेगा डायरिया रोकथाम अभियान (File Photo)

Dungarpur Diarrhea Prevention Campaign : डूंगरपुर जिले में डायरिया की रोकथाम के लिए 1 जुलाई से 31 अगस्त तक अभियान चलाया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता ने बताया कि इस बार की थीम ’डायरिया की रोकथाम, सफाई और ओआरएस से रखें अपना ध्यान रखी गई है। अभियान 8 सप्ताह के लिए चलाया जाएगा। इन सप्ताह में आशाएं 5 साल तक के बच्चों का घर-घर जाकर सर्वे करेंगी और ओआरएस के पैकेट तथा जिंक टेबलेट्स का वितरण करेंगी।

डायरिया के लक्षण और बचाव के प्रति किया जाएगा जागरूक

राजस्थान के डूंगरपुर जिले के एसीएमएचओ डॉ. विपिन मीणा ने बताया कि सभी राजकीय चिकित्सालयों, आयुष्मान आरोग्य मंदिरों तथ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ओआरएस जिंक कॉर्नर स्थापित किए गए है। इस दौरान उपचार के लिए आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को डायरिया के लक्षण और बचाव के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। इन कॉर्नर्स की मदद से ओआरएस तथा जिंक टेबलेट्स का निशुल्क वितरण भी आवश्यकतानुसार किया जा रही है।।
यह भी पढ़ें –

राजस्थान में बिजली के रेट हो सकते हैं कम, उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दिए संकेत

ORS, आईवी फ्लूड और जिंक टेबलेट्स की जारी है आपूर्ति

अभियान से पूर्व सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर डायरिया नियंत्रण अभियान को गति देने के लिए ओआरएस, आईवी फ्लूड और जिंक टेबलेट्स की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, जलदाय विभाग, नगर निकाय का सहयोग भी लिया जा रहा है।

Hindi News/ Dungarpur / Rajasthan News : डूंगरपुर में 31 अगस्त तक चलेगा डायरिया रोकथाम अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो