सागवाड़ा ने बढ़ाया डूंगरपुर का मान, तो साबला का प्रदर्शन सबसे लचर

सागवाड़ा ने बढ़ाया डूंगरपुर का मान, तो साबला का प्रदर्शन सबसे लचर
शिक्षा विभाग में तबादलों, संशोधन का दौर जारी, निरस्त भी किए जा रहे

Milan Sharma | Updated: 11 Oct 2019, 11:58:57 AM (IST) Dungarpur, Dungarpur, Rajasthan, India

डूंगरपुर संभाग में अव्वल, जिला रैकिंग में एक बार फिर डूंगरपुर ने बढ़ाया अपना कद, प्रदेश में आठवें पायदान पर बनाया स्थान, गत माह था 14वें स्थान पर, पड़ौसी जिले बांसवाड़ा को कड़ी चेतावनी

डूंगरपुर. कभी प्रदेश में 32वें और 33वेें पायदान पर बमुश्किल स्थान बनाने वाला डूंगरपुर जिला अब शिक्षा विभाग की जिला रैकिंग में लगातार शीर्ष स्तर पर कदम बढ़ा रहा है। जिले की समेकित जिला रैकिंग में डूंगरपुर चित्तौडग़ढ़ को पछाड़ कर संभाग में अव्वल आ गया है। वहीं, गत माह की तुलना में डूंगरपुर प्रदेश में 14वीं से सीधी आठवी रैंक पर आ गया है। इसमेें सबसे बड़ा योगदान जिले के सागवाड़ा ब्लॉक क्षेत्र का रहा है, जिसने रिकार्ड तोड़ स्कोर लाकर जिले का औसत स्कोर सुधार दिया है। हालांकि, अब भी जिले के डूंगरपुर, चीखली, झौथरी और सबसे खराब प्रदर्शन साबला ब्लॉक का रहा है। वरन् जिले का प्रदर्शन और अधिक अच्छा रहता है। इधर, वागड़ का ही पड़ौसी जिला अब भी २९वें पायदान है। इस पर अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक हरभान मीणा ने कड़ी फटकार लगाई है।

दर्पण ने दिखाई सच्चाई
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक ने सितम्बर माह की संयुक्त जिला रैकिंग घोषित की है। इसके तहत शाला दर्पण पोर्टल पर स्कूल, सीबीईओ, जिला शिक्षा अधिकारी एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारियों के आधार पर जिला रैकिंग तय की गई हैं। प्रदेश के 33 जिलों की तय हुई रैकिंग में सबसे पहले पायदान पर हनुमानगढ़ तथा सबसे अंत में भरतपुर जिला है। अंतिम पांच में भरतपुर सहित जोधपुर, प्रतापगढ़, दौसा, बांसवाड़ा एवं झालावाड़ रहे हैं।

संभाग के जिलों की स्थिति
जिले :- रैकिंग
डूंगरपुर :- 08
चित्तौडग़ढ़ :- 09
उदयपुर :- 22
राजसमंद :- 27
बांसवाड़ा :- 29
प्रतापगढ़ :- 31

---------------------------------------------------

सागवाड़ा सबसे आगे, साबला सबसे पीछे
ब्लॉक स्कोर
सागवाड़ा :- 182.89
गलियाकोट :- 168.14
आसपुर :- 166.77
सीमलवाड़ा :- 163.59
बिछीवाड़ा :- 162.54
दोवड़ा :- 151.58
डूंगरपुर :- 146.88
चीखली :- 142.72
झौथरी :- 140.59
साबला :- 138.92
कुल :- 159.72
(जिले की औसत 159.72 है, जबकि, हनुमानगढ़ 193.97 पर है।)

अधिकारी ने कहा..
सीडीईओ सर के निर्देशन में सभी ब्लॉक पर सघन पर्यवेक्षण किया जा रहा है। सागवाड़ा, गलियाकोट और आसपुर का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। शेष ब्लॉक जिनकी परफोरमेंस इस बार कम रही है, उन पर अधिक पर्यवेक्षण कर जिला रैकिंग को अब टॉप फाइव में लाने के प्रयास किए जाएंगे। सागवाड़ा का प्रदर्शन राज्य स्तर पर सराहा गया है।
- हर्षित चौबीसा, सहायक निदेशक, समग्र शिक्षा अभियान

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned