माननीय थोड़ा और करें प्रयास तो डूंगरपुर तक आ जाए ट्रेन

डूंगरपुर. उदयपुर-हिम्मतनगर आमान परिवर्तन परियोजना में डूंगरपुर से रायगढ़ गुजरात तक ट्रेक तैयार है और उसका सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है, लेकिन नोटिफिकेशन अब तक नहीं हुआ है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधि इस ट्रेक पर ट्रेन शुरू कराने के लिए प्रयास तो कर रहे हैं, लेकिन वह अपर्याप्त साबित हो रहे हैं। उधर, पश्चिम रेलवे ने असारवा-हिम्मतनगर ट्रेन एक मार्च से शुरू करने का निर्णय लिया है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक इस ट्रेन को डूंगरपुर तक चलाने पर भी चर्चा हुई, लेकिन रायगढ़ से डूंगरपुर ट्रेक का नोटिफिकेशन नहीं हो

By: Harmesh Tailor

Updated: 27 Feb 2021, 05:34 PM IST

माननीय थोड़ा और करें प्रयास तो डूंगरपुर तक आ जाए ट्रेन
डूंगरपुर. उदयपुर-हिम्मतनगर आमान परिवर्तन परियोजना में डूंगरपुर से रायगढ़ गुजरात तक ट्रेक तैयार है और उसका सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है, लेकिन नोटिफिकेशन अब तक नहीं हुआ है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधि इस ट्रेक पर ट्रेन शुरू कराने के लिए प्रयास तो कर रहे हैं, लेकिन वह अपर्याप्त साबित हो रहे हैं। उधर, पश्चिम रेलवे ने असारवा-हिम्मतनगर ट्रेन एक मार्च से शुरू करने का निर्णय लिया है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक इस ट्रेन को डूंगरपुर तक चलाने पर भी चर्चा हुई, लेकिन रायगढ़ से डूंगरपुर ट्रेक का नोटिफिकेशन नहीं होने से फिलहाल कोई निर्णय नहीं हो पाया। ऐसे में जल्द से जल्द ट्रेक का नोटिफिकेशन जारी कराने के लिए एक बार फिर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी बढ़ गई है।
यह है मामला
उदयपुर से हिम्मतनगर तक मीटरगेज रेलवे लाइन को ब्रॉडगेज में बदलने की परियोजना एक दशक से चल रही है। पिछले कुछ सालों में इस प्रोजेक्ट के लिए पर्याप्त बजट जारी हुआ, जिससे डूंगरपुर तक का काम पूर्ण हो चुका है। डूंगरपुर से उदयपुर तक का कार्य भी चालू वर्ष के अंत तक होने की संभावना है। ट्रेक पूर्ण होने के बाद गत दिसम्बर माह में रेलवे संरक्षा आयुक्त की ओर से निरीक्षण कर ट्रायल टे्रन भी चलाई जा चुकी है। सीआरएस ने ट्रेक को हरी झंडी दे दी है। अब सरकार और रेलवे मंत्रालय की ओर से इस ट्रेक का गजट नोटिफिकेशन होना है। इसके बाद ही इस पर ट्रेन चलाई जा सकती है। उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर के सीपीआरओ महेशचंद्र जवारिया ने बताया कि पश्चिम रेलवे की ओर से असारवा-हिम्मतनगर ट्रेन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन और अन्य भी कई ट्रेन डंूगरपुर तक बढ़ाई जा सकती है। फिलहाल आमान परिवर्तन वाले नए रूट राजगढ़ से डूंगरपुर का नोटिफिकेशन नहीं हुआ है। नोटिफिकेशन होने के बाद ही संभव है।

पत्र लिखा है. . .
डूंगरपुर तक का टे्रक तैयार है, इस पर ट्रेन शुरू कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। असारवा-हिम्मतनगर ट्रेन को डूंगरपुर तक चलाने के लिए रेलवे को पत्र लिखा है। गजट नोटिफिकेशन जल्द कराने के लिए भी बात की जाएगी।
हर्षवद्र्धनसिंह, राज्यसभा सांसद

रेल मंत्री से मिले थे. .
सांसदों का प्रतिनिधिमंडल रेल मंत्री से मिला था। उनसे डूंगरपुर ट्रेक के लोकार्पण की भी चर्चा की थी। उन्होंने वर्चुअल कार्यक्रम में लोकार्पण की बात कही है। जल्द ही बकाया प्रक्रिया पूर्ण करके ट्रेक शुरू किया जाएगा। डूंगरपुर-रतलाम परियोजना पर भी चर्चा हुई। कांगेस सिर्फ घोषणाओं का काम करती है। राज्य सरकार को अपने बजट में इस ट्रेक के लिए अपनी हिस्सा राशि देनी चाहिए थी। केंद्र राशि देने के लिए तैयार है। कनकमल कटारा, लोकसभा सांसद

Harmesh Tailor Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned