scriptDungarpur : press confrence | शोषित वर्ग के कल्याण के लिए सरकार कृत संकल्पित | Patrika News

शोषित वर्ग के कल्याण के लिए सरकार कृत संकल्पित

प्रेसवार्ता अजा वित्त एवं विकास निगम अध्यक्ष बोले

डूंगरपुर

Published: February 18, 2022 10:56:47 am

डूंगरपुर. अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डा. शंकर यादव ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा से दलित एवं शोषित वर्ग के उत्थान के लिए कृत संकल्पित रही है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि समय-समय पर जब भी प्रदेश की कमान कांग्रेस के हाथ में आई है कांग्रेस ने दलित और छोटे से छोटे वर्ग के लोगों के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू कर उनके उत्थान की दिशा में सार्थक प्रयास किए हैं। हाल ही में सरकार ने निगम और बोर्डों में अध्यक्ष, उपाध्यक्षों की घोषणा कर यह साबित किया है कि सरकार 36 कोम को साथ लेकर चल रही है।
यादव ने यह बात गुरुवार को पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति का बड़ा तबका आजादी के लम्बे कालखण्ड के बाद भी विकास की मुख्यधारा में आने से वंचित है। निगम में सरकार की ओर से मिले दायित्व का निर्वहन करते हुए समाज, सरकार और प्रशासन के मध्य कड़ी बनकर अधिक से अधिक पात्र परिवारों को सरकार की 125 से अधिक कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा। पदभार ग्रहण करने के बाद प्रदेश के 33 जिलों में भ्रमण कर क्षेत्रीय समस्याओं को संग्रहित कर सरकार के समक्ष रखा जाएगा। डा. यादव ने एक सवाल के जवाब में कहा कि टीएसपी क्षेत्र के एससी वर्ग के साथ आरक्षण सहित विभिन्न समस्याएं लम्बे समय से उठाई जा रही है। सरकार से संवैधानिक आधार पर उनके समाधान की दिशा में पैरवी की जाएगी। डा. यादव ने कहा कि उनका कार्यकाल 18 माह का है। इस समयावधि में उनका प्रयास रहेगा कि वित्त निगम के माध्यम से दलित वर्ग के हर पात्र जरूरतमंद को सरकार की ऋण योजनाओं से कम से कम कागजी कार्रवाई करवाते हुए ऋण उपलब्ध कराकर स्वावलंबी बनाया जा सके, अच्छी नवीनतम शिक्षा उपलब्ध हो सके। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। सामाजिक समरसता का भाव बढ़े।

शोषित वर्ग के कल्याण के लिए सरकार कृत संकल्पित
शोषित वर्ग के कल्याण के लिए सरकार कृत संकल्पित

यह हमारी संस्कृति नहीं...
डा. यादव ने एक सवाल के जवाब में कहा कि जिस देश में गाय को मां समझा जाता हो। नदियों को देवी की उपमा हो। पत्थर को भगवान समझा जाता हो। उस देश में एक इंसान से दूसरा इंसान नफरत करे या हीनभावना रखे यह बिल्कुल गलत है। यह हमारी संस्कृति ही नहीं है। हमारी संस्कृति तो समाजों को परस्पर जोड़ती है। लेकिन, तथाकथित कुछ शरारती लोग अपनी औछी हरकतों से द्वेषभाव फैलाते हैं। इससे शोषित वर्ग खुद को और अधिक हीन समझता है। समय आ गया है कि सभी लोग आपस में प्यार बांटे। हम सभी को महात्मा गांधी को पढऩे एवं आत्मसाद करने की जरूरत है। पत्रकार वार्ता में वरिष्ठ नेता महेश के. गर्ग, कारीलाल मीणा, सुखदेव यादव, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष अभिलाष बागडिय़ा, नारायण रोत, एडवोकेट यश यादव आदि मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.