स्वच्छता के सबसे बड़ा इम्तिहान के लिए तैयार डूंगरपुर

स्वच्छता के सबसे बड़ा इम्तिहान के लिए तैयार डूंगरपुर

Vinay Sompura | Updated: 20 Dec 2018, 08:42:43 PM (IST) Dungarpur, Dungarpur, Rajasthan, India

- स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९
- निकाय ने पूरी की तैयारी, अब शहरवासियों की जिम्मेदारी

स्वच्छता के सबसे बड़ा इम्तिहान के लिए तैयार डूंगरपुर
- स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९
- निकाय ने पूरी की तैयारी, अब शहरवासियों की जिम्मेदारी
डूंगरपुर.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुंह से प्रशंसा पा चुके डूंगरपुर शहर की स्वच्छता का सबसे बड़ा इम्तिहान चार जनवरी से शुरू होगा। स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९ के तहत देश भर के निकायों में स्वच्छता के मापदण्डों को कसौटी पर परखा जाएगा। पिछले सर्वे में दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से चूके डूंगरपुर को इस बार सिरमौर बनाने के लिए नगरपरिषद ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। अब जिम्मेदारी शहरवासियों की रहेगी।
यूं होगा सर्वेक्षण
4 जनवरी 2019 से केंद्रीय शहरी मंत्रालय की ओर से देश के सबसे बड़े स्वच्छता सर्वेक्षण की शुरूआत होगी। सर्वेक्षण 5000 अंकों का होना है। घर-घर कचरा संग्रहण एवं कचरे के परिवहन के सफल निष्पादन के 1250 अंक, स्वच्छता को लेकर शहर में हुए कामों पर 1250 अंक, शहरवासियों की सकारत्मक प्रतिक्रिया के 1250 अंक और ओडीएफ और स्वच्छता के प्रमाण पत्रों के लिए 1250 अंक निर्धारित हैं। नकारात्मक प्रतिक्रिया पर माइनस मार्किंग भी होगी।
४२६१ निकाय दौड़ में
सर्वे में देश की 4261 निकाय भाग ले रही हंै जिसमें चार श्रेणियां हैं। एक लाख से अधिक की आबादी वाले निकाय, 50 हजार से एक लाख तक की आबादी, 25 से 50 हजार तथा चौथी श्रेणी 0 से 25 हजार तक की जनसंख्या वाली निकायों की होगी।
‘शहरवासी दिखाएं सजगता’
सभापति के.के.गुप्ता का कहना है कि सर्वेक्षण को लेकर नगरपरिषद ने सारी तैयारियां कर ली हैं। परिषद के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सभी जरूरी दस्तावेज केंद्रीय शहरी मंत्रालय को अपलोड करा दिए हैं। गुप्ता ने कहा कि सर्वेक्षण में १२५० अंक शहरवासियों के फीडबेक के रहेंगे। पिछले सर्वे में भी शहरवासियों ने सकारात्मक सहयोग किया था। इस बार भी शहरवासियों ने यही अपेक्षा है कि केंद्रीय मंत्रालय से आने वाले दल के समक्ष अपने शहर की स्वच्छता के लिए किए जा रहे प्रयासों को खुल कर व्यक्त करें। डूंगरपुर को देश में प्रथम स्थान दिलाने में जनसहभागिता की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned