scriptशिक्षक भर्ती परीक्षा 2021 : बाहरी राज्यों की डिग्रियों के सत्यापन के कार्य ने पकड़ी रफ्तार | Dungarpur : teacher recruitment 2022 posting order, education | Patrika News

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2021 : बाहरी राज्यों की डिग्रियों के सत्यापन के कार्य ने पकड़ी रफ्तार

locationडूंगरपुरPublished: Jun 23, 2022 11:12:19 am

Submitted by:

milan Kumar sharma

भर्ती प्रक्रिया से बाहर हुए अभ्यर्थियों के लिए आई बड़ी खबर, बाहरी राज्यों से डिग्रियां प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों का मामला, शिक्षक भर्ती 2021: अब 110 के आदेश निकलने शेष

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2021 : बाहरी राज्यों की डिग्रियों के सत्यापन के कार्य ने पकड़ी रफ्तार

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2021 : बाहरी राज्यों की डिग्रियों के सत्यापन के कार्य ने पकड़ी रफ्तार

डूंगरपुर. बहुचर्चित शिक्षक भर्ती 2021 में बाहरी राज्यों से डिग्रियां प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की अटकी पड़ी नियुक्ति प्रक्रिया ने एक बार फिर गति पकड़ी है। प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय ने सत्यापन का जिम्मा एक बार फिर जिला शिक्षा अधिकारियों के कांधे पर डाला था। जिला स्तर से सत्यापन करवाए जाने के आदेश मिलने के साथ ही बुधवार को डूंगरपुर के 32 अभ्यर्थियों सहित प्रदेश के 219 की सूची जारी करते हुए आगामी कार्रवाई करने के निर्देश प्राप्त हो गए हैं। गौरतलब है कि प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय ने राज्य के विश्वविद्यालयों से शैक्षिक-प्रशैक्षिक डिग्रियां अर्जित करने वाले अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश दे दिए थे। पर, बाहरी राज्यों से शैक्षिक-प्रशैक्षिक डिग्रियां प्राप्त अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन उपरांत ही नियुक्ति आदेश जारी करने के आदेश जारी किए थे। इस पर निदेशालय के निर्देशन में जिला शिक्षा अधिकारियों ने सत्यापन करवाया। अब अलग-अलग प्रदेशों में गए जांच दलों के सत्यापन संबंधित पुष्टि होने पर आदेेश जारी होना शुरू हो गए हैं।

डूंगरपुर की स्थिति
डूंगरपुर जिले में कुल 602 अभ्यर्थियों में से 450 अभ्यर्थियों के आदेश जारी कर दिए थे। पर, 152 अभ्यर्थियों के बाहरी राज्यों से डिग्रियां प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी थे। इनमें से दो के न्यायालय में प्रकरण होनेे से लंबित रखा। शेष 150 में से 32 अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन हो गया है। शेष अभ्यर्थियों के दस्तावेजों सत्यापन की प्रक्रिया जारी है। संभावना जताई जा रही है कि जून माह तक कार्य पूर्ण कर लिया जाए।

अनुमोदन पहले ही…
प्रारम्भिक शिक्षा विभाग ने शिक्षक भर्ती 2021 में जिले में चयनित सभी अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन एवं स्कूल आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। इसके उपरांत सभी अभ्यर्थियों के पदस्थापन आदेशों का भी अनुमोदन करवा लिया है। अब बाहरी राज्यों से शैक्षिक-प्रशैक्षिक डिग्रियां अर्जित करने वाले अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन होने के साथ ही उनके नियुक्ति आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो