scriptडूंगरपुर : आधार अनिवार्य हर ओर, लेकिन कार्ड बनवाने में लगता ऐढ़ी चोटी का जोर | Dungerpur : Aadhar Card Mandatory every where | Patrika News

डूंगरपुर : आधार अनिवार्य हर ओर, लेकिन कार्ड बनवाने में लगता ऐढ़ी चोटी का जोर

locationडूंगरपुरPublished: Dec 22, 2017 12:49:47 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

जिले के केवल 14 आधार केन्द्र, अभी हजारों लोगों के आधार शेष, लोग हो रहे परेशान

dungarpur latest hindi news
डूंगरपुर. मोबाइल नम्बर, बैंक खाता, रसोई गैस हो या अल्प बचत खाता। सरकार ने सभी को आधार से लिंक करने के फरमान तो जारी कर दिए हैं। पर, हालात यह हैं कि आधार बनवाने के लिए लोग ऐढ़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। पर, ‘आधार’ का आधार ही नहीं बन पा रहा है। लोग सुबह से शाम हर पूरे परिवार के साथ केन्द्रों के चक्कर लगा रहे हैं। पर, महीने भर बाद भी उनके टोकन क्रमांक वरीयता में ऊपर नहीं आ पा रहे हैं।
अगले साल तक नया टॉकन नहीं

आधार कार्ड बनवाने का कार्य जिला मुख्यालय पर कलक्ट्रेट परिसर मेें स्थित अटल सेवा केन्द्र में चल रहा है। पर, शहर सहित जिले भर से आधार बनवाने के लिए लोगों की भीड़ उमडऩे से हालात यह हैं कि यहां आगामी 15 जनवरी तक की अग्रिम टॉकन कट गए हैं और नए टॉकन अगले साल से मिलेंगे। ऐसे में रोजाना यहां लोग आकर बैरंग लौट रहे हैं।
एक अनार, सौ बीमार

यहां अटल सेवा केन्द्र में भी एक मशीन ही चल रही है। ऐसे में बमुश्किल एक दिन में 50 आधार कार्ड बन पा रहे हैं। यहां मशीनें बढ़ाई जाएं, तो और भी राहत मिल सकती है। यहां भी आधार बनाने के साथ संशोधन का कार्य भी है।
हर जगह जरूरी आधार

बैंक खातों, मोबाइल नम्बर, रसोई गैस कनेक्शन सहित सभी जगह आधार नम्बर लिंक करवाने के निर्देश दे दिए हैं और आधार से लिंक करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर तय की है। यदि तय तिथि तक लिंक नहीं करवाने पर खाते बंद होने के मैसेज आ रहे हैं। ऐसे में लोगों को आधार नम्बर की सख्त आवश्यकता है। हालांकि, कई बैंकों ने आधार से लिंक की तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी है।
पहले गांव-गांव अब बहुत कम

आधार कार्ड बनवाने के लिए शुरूआत में विभाग ने गांव-गांव में कम्प्यूटर संचालकों को यूजर-आई एवं पासवर्ड दे दिए थे। पर, करीब 80 फीसदी तक कार्य होते ही एक-एक सभी आईडी लॉक कर दी है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी जिला मुख्यालय पर पहुंच रहे हैं।
अभी यहां बन रहे हैं आधार

अटल सेवा केन्द्र कलक्ट्रेट सहित वालाई साबला, पादरड़ी बड़ी सागवाड़ा, ठाकरड़ा सागवाड़ा, देवल, गैंजी, बरोठी सहित जिले में 14 जगह मशीनें काम कर रही हैं। निजी केन्द्र शिकायतों के बाद बंद कर दिए हैं।
पढ़ाई छोड़ आधार की कतार में लग रहे बच्चे

शिक्षा विभाग शाला दर्पण एवं दर्शन पोर्टल पर विद्यार्थियों के आधार नम्बर लिंक करवाने का लगातार दबाव बना रहा है। ऐसे में शिक्षक अभिभावकों को रोजाना आधार बनवाने के निर्देश दे रहे हैं। केन्द्रों में सुबह से ही बच्चों के संग अभिभावक पहुंच रहे हैं। परीक्षा के दौर में बच्चे पढ़ाई छोड़ कर आधार बनवाने में व्यस्त हैं। शिक्षा विभाग का कहना है कि यदि बच्चों के नाम आधार से लिंक नहीं हुए, तो उन्हें भविष्य की छात्रवृत्ति से हाथ धोना पड़ेगा।
अधिकारी ने कहा..

बैंक खातों को आधार से जोडऩे की तिथि बढ़ा दी है। वहीं, शाला-दर्पण एवं दर्शन पर आधार लिंक करने के संबंध में कलक्टर साहब ने आदेश जारी किए हैं। भारत सरकार के निर्देश पर फिलहाल सीमित जगहों पर ही आधार बन रहे हैं। हालांकि, विद्यार्थियों को प्राथमिकता दे रहे हैं।
सुनील डामोर, उपनिदेशक, सूचना प्रौद्योगिक और संचार विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो