अंधेरों में कट रही जिन्दगी, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

विद्युतीकरण योजना: चीखली पंचायत समिति का मामला

By: sidharth shah

Published: 24 Jul 2018, 05:44 PM IST

चीखली (डूंगरपुर). सरकार घर-घर बिजली पहुंचाने का दावा कर रही है। वहीं, दूसरी ओर वर्षों से कई गांवों में अब भी बिजली पहुंची ही नहीं है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय नि:शुल्क विद्युतीकरण योजना का लाभ क्षेत्र को अब तक पूर्ण रुप से नहीं मिल पाया है। वहीं, ग्राम पंचायत सालेड़ा में मीटर लगाने के नाम पर राशि लेने का मामला भी सामने आया था। पर, कोई कार्रवाई नहीं की गई।


खेतों में छोड रखे पोल
पंचायत समिति में २५ ग्राम पंचायतों के सैकड़ों गांवों में योजना के माध्यम से संबधित ठेकेदार ने छह माह से कहीं विद्युत पोल खड़े कर दिए हैं, तो कहीं पोल खेतों में लंबे समय से पड़े हुए हैं। ग्राम पंचायत बावड़ी, कोचरी, शिशोट, धनगांव, सहित अन्य सभी ग्राम पंचायतों के गांवों में काम अधूरे पड़े हैं। पंचायत समिति सदस्य धनपाल डामोर ने बताया कि अंबाडा गांव में दस माह से विद्युत पोल, मीटर तक लगा दिए है। पर, अब तक लोगों को कनेक्शन नहीं मिले हैं। कई बार अधिकारियों एवं साधारण सभा में अवगत कराने के बाद भी समस्या जस की तस है। बावड़ी व सालेड़ा ग्राम पंचायत में केवल ५० फीसदी पोल लगा कर इतिश्री कर ली है। चार से पांच माह से ठेकेदार के कार्मिक देखने तक नहीं आए हैं। ठेकेदार के सुपरवाईजर बार-बार बदल रहे हैं। इसके चलते भी काम ठप पड़ा है।

सरपंच का पैसा अटका पड़ा
इस योजना के तहत ग्राम पंचायत सालेडा में ठेकेदार ने सरपंच से काम करा दिया। पर, अब तक कार्य का पैसा भी नहीं दिया है और कोई लौटकर भी नहीं आया है। सरपंच जीवराम ताबियाड़ ने ठेकेदार के कहने पर गांव में वागवा, राहदौर, सालेड़ा, गमेला, ओड़ा, नयागांव, मोदरी, भैरवपुरा, माली में २५० से ज्यादा पोल रखवाए। पन्द्रह दिन जेसीबी से काम करवाया। सरपंच ने बताया कि जेसीबी के ९६ हजार, डीजल साठ हजार, टे्रक्टर का डेढ़ लाख रूपए खर्च हुआ। अब ठेकेदार राशि ही नहीं दे रहा है।

जांच कराकर इतिश्री
सालेडा पंचायत में सरपंच से काम करवाने एवं मीटर के नाम पर लोगोंं से राशि लेने के मामले में भी अब तक विभागीय अधिकारी जांच कराने की बात कर रहे है। सहायक अभियंता विजयकुमार यादव ने बताया कि संबधित कंपनी के प्रबंधक एवं सालेड़ा सरपंच से जानकारी ली। इसमें सरपंच से काम कराने की पुष्टी हुई है। इसके बाद संबधित ठेकेदार को पैसा लौटाने के लिए कहा गया। सीमलवाड़ा का कार्य पूरा हो चुका है। शीघ्र ही चीखली पंचायत समिति का कार्य करवाएंगे।

 

sidharth shah Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned