scriptन इंटरनेट रहा बंद, न बाहर जिलों के मिले केन्द्र, फिर भी निर्विघ्न हुई परीक्षा | No internet stopped, neither out of the districts met, yet still | Patrika News

न इंटरनेट रहा बंद, न बाहर जिलों के मिले केन्द्र, फिर भी निर्विघ्न हुई परीक्षा

locationडूंगरपुरPublished: Oct 29, 2018 11:06:11 am

Submitted by:

Vinay Sompura

न इंटरनेट रहा बंद, न बाहर जिलों के मिले केन्द्र, फिर भी निर्विघ्न हुई परीक्षा

photo

न इंटरनेट रहा बंद, न बाहर जिलों के मिले केन्द्र, फिर भी निर्विघ्न हुई परीक्षा


डूंगरपुर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती 2018 के तहत सुबह 10 बजे से 12 बजे तक सामान्य ज्ञान की परीक्षा हुई। अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह इस परीक्षा को लेकर नहीं तो सुबह से शाम तक इंटरनेट बंद रखे गए और नहीं अभ्यर्थियों को दूरदराज के जिलों के केन्द्र आवंटित हुए। इतना ही नहीं भारी भरकम पुलिस बल भी तैनात नहीं करना पड़ा। बावजूद इसके जिले भर में निर्विघ्न पूर्वक आयोग के प्रावधानों के अनुरूप परीक्षा संपन्न हुई और गत परीक्षाओं की तुलना में अभ्यर्थियों की उपस्थिति प्रतिशत भी काफी अधिक रहा।
केवल 1386 गैरहाजिर
द्वितीय वेतन श्रृंखला शिक्षक भर्ती के लिए जिले के अभ्यर्थियों को जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों के कुल 27 केन्द्र अधिकृत किए गए। ऐसे में अभ्यर्थी सुबह घर से निकले और सीधे परीक्षा केन्द्रों तक पहुुंचे। ऐसे में उन्हें नहीं तो होटल किराया लगा और नहीं भोजन खर्च लगा। प्रतियोगी अकेले ही केन्द्र पहुंचे और परीक्षा दी। परीक्षा सुबह ठीक दस बजे शुरू हुई। परीक्षा के लिए जिले में 10 हजार 118 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे। इसमें से आठ हजार 732 अभ्यर्थी शामिल हुए। महज 1386 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।
परीक्षा से पहले नहीं हुई परीक्षा
इससे पूर्व कनिष्ठ लिपिक, शिक्षक पात्रता परीक्षा के दौरान प्रतियोगियों को दूरस्थ जिले आवंटित हुए। ऐसे में अभ्यर्थियों को परीक्षा से पहले ही परीक्षा देनी पड़ी थी। दो दिन पूर्व घरों से निकलना। मुंहमांगे दामों पर होटल भाड़ा एवं परिवार के किसी साथी को साथ ले जाना। इससे अभ्यर्थियों में प्रतियोगी परीक्षा के नाम पर खौफ पैदा हो गया। इससे प्रतियोगी परीक्षाओं में उपस्थिति भी खासी प्रभावित हुई थी। अभिभावकों ने भी जिले में ही केन्द्र मिलने से राहत पाई।
आमजन को भी राहत
गत एक वर्ष में हुई कई प्रतियोगी परीक्षाओं में परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पूर्व से परीक्षा समाप्ति तक कई बार दिनभर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी जाती थी। इससे मोबाइल महज शो-पीस बनकर रह जाता। लेकिन, इस बार इंटरनेट शुरू रहने से आमजन ने राहत की सांस ली।
अभ्यर्थियों की परेशानी
जिले के कई अभ्यर्थियों को खेड़ा कच्छवासा स्थित राउमावि स्कूल आवंटित किया। लेकिन, अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर केवल राउमावि डूंगरपुर लिखा हुआ था। सेंटर कोड 14-0019 के आधार पर बाद में ज्ञात हुआ कि उन्हें खेड़ा कच्छावासा गांव आवंटित हुआ है। परीक्षा समय चक्र के अनुसार 29 अक्टूबर को भी परीक्षा होगी। इधर, परीक्षा समाप्त होते ही केन्द्रीय बस स्टैंड पर अभ्यर्थियों का मेला लग गया। इससे रोडवेज को अच्छी खासी आय हुई। करीब दो घंटे तक ट्राफिक रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो