scriptReet exam 2022 : reet exam news | रीट 2022: इम्तिहान में जिम्मा बड़ा, मेहताने में चपरासी से बदत्तर | Patrika News

रीट 2022: इम्तिहान में जिम्मा बड़ा, मेहताने में चपरासी से बदत्तर

डूंगरपुर. रीट 2022 संपन्न होने के बाद सुरक्षा और निगरानी का जिम्मा संभालने वाले पुलिसकर्मियों की डयूटी का मानदेय प्रदेशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

डूंगरपुर

Published: July 28, 2022 11:28:30 am

डूंगरपुर. रीट 2022 संपन्न होने के बाद सुरक्षा और निगरानी का जिम्मा संभालने वाले पुलिसकर्मियों की डयूटी का मानदेय प्रदेशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। बोर्ड की ओर से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को भी 850 रुपए मानदेय दिए जाने और पुलिस में कांस्टेबल से लेकर एएसआई तक सभी को 250 रुपए प्रतिदिन ही देय होने की विसंगति से जवानों में जबर्दस्त असंतोष है। इसे लेकर परीक्षा आयोजक शिक्षा विभाग इसे लंबे समय से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राशि निर्धारित होना बताकर टल रहा है। दूसरी ओर पुलिसकर्मियों की ओर से चपरासी से भी दोयम दर्जे के मानदेय पर नाराजगी जता रहे हैं। जवानों के समर्थन में हजारों लोगों के संदेशों की ट्विटर और सोशल मीडिया पर भी बाढ़ सी आ गई है।
रीट 2022: इम्तिहान में जिम्मा बड़ा, मेहताने में चपरासी से बदत्तर
रीट 2022: इम्तिहान में जिम्मा बड़ा, मेहताने में चपरासी से बदत्तर
दूसरों के मजे, सख्ती करवाकर किरकिरी
पुलिस में अनुशासन और पाबंदी के बीच अन्य विभागों के अफसरों-कार्मिकों की तरह संगठन नहीं होने की मजबूरी से जवान मौन हैं, लेकिन उनका गुस्सा सोशल मीडिया पर जमकर सामने आ रहा है। नाम नहीं छापने पर कुछ जवानों ने बताया कि बात पैसों की नहीं, सम्मान की है। मात्र 250 रुपए देने से लगता है कि पुलिस को चपरासी से भी गए-गुजरे समझा गया है, जबकि बोर्ड के नियमों की पालना करवाकर हर अच्छी-बुरी स्थिति पर डटे रहकर पुलिस परीक्षा निर्विघ्र संपन्न कराती रही है। दूसरी ओर, परीक्षार्थियों के मंगलसूत्र, चुनरी, बालियां, धागे तक नहीं रखने का निर्देश बोर्ड से ही है और इसकी पालना करवाने के बाद समाज और आम जनता के बीच कोपभाजक भी वे ही बन रहे हैं। इसके उलट, पारिश्रमिक को लेकर भी दोयम दर्जे का सलूक हो तो भविष्य में परीक्षा के निमित्त सेवाएं देना औचित्यहीन है। दूसरी ओर, ट्विटर पर किसी ने इसे नाइंसाफी तो किसी ने भेदभाव बताते हुए विरोध प्रदर्शित किया।

एक परीक्षा केंद्र के खर्चे के ब्यौरे के जरिए बता रहे दुर्दशा
ट्विटर पर बाकायदा एक परीक्षा केंद्र पर हुए खर्चे बोर्ड के विवरण की प्रति वायरल कर बताया गया कि जहां एक ओर परीक्षा ड्यूटी के लिए जुटाए वीक्षकों को 23 और 24 जुलाई के दो दिन के 2700 रुपए, मंत्रालयिक कार्मिकों यानी बाबुओं को 2550 रुपए और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 1700 रुपए मेहनताना देेने का प्रावधान रखा गया है, वहीं पुलिसकर्मियों को मात्र 500 रुपए देय है। इस हिसाब से एक दिवस की ड्यूटी पर एक जवान को मात्र 250 रुपए देना हर किसी को अखर रहा है।

इन्हें तो चवन्नी भी नसीब नहीं...
एलएचवी/एएनएम संघ ने जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा है। इसमें जिलाध्यक्ष पुष्पा मीणा ने कहा कि रीट परीक्षा 23 एवं 24 जुलाई को चार पारियों में हुई। इसमें महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अलावा शेष सभी कार्मिकों को मानदेय भुगतान मिला। जिला मंत्री नर्वदा परमार ने कहा कि पूर्व में भी हुई रीट परीक्षा में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मानदेय नहीं दिया था। महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ विभाग व रीट परीक्षा आयोजक समिति दोनों के द्वारा भेदभाव किया जा रहा है। संरक्षक संयोजक सुनीता प्रजापति, कार्यकर्ता रमिला खराड़ी, माया कोटडिया, वीणा डेंडोर, आशा खराड़ी, पार्वती डामोर, गंगा कोटडिया, रेणू परमार, अरुणा अंसारी, वीणा यादव, प्रिया प्रजापति, माया कटारा, कमला पाटीदार आदि ने मानेदय की मांग की है।

डूंगरपुर में इतने लगा था जाप्ता
दो दिवसीय रीट परीक्षा को लेकर सभी केन्द्रों पर चार सौ से अधिक पुलिसकर्मी तैनात हुए थे। इनमें से २६५ हॉमगार्ड शामिल थे।

अधिकारी ने कहा...
रीट परीक्षा को लेकर पुलिस जवानों के मानदेय में आई विसंगतियों के बारे मे उच्चाधिकारियों को बताया है। कार्रवाई जारी है। - राशि डोगरा, जिला पुलिस अधीक्षक डूंगरपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहचुनाव में मुफ्त की योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाईबिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.