एसपी की पाठशाला, सीखे जीवन ​जीने के अंदाज, चला सवाल जवाब का दौर...

-उडान ऐसी भरो कि आसमान भी नीचे लगे

- पुलिस अधीक्षक ने दिए बेटियों को कामयाबी के मंत्र
- सुरक्षित विद्यालय एवं किशोर सशक्तिकरण कार्यक्रम

By:

Published: 24 Jul 2018, 09:00 PM IST

डूंगरपुर. पुलिस अधीक्षक शंकरदत्त शर्मा के निर्देशन में पुलिस विभाग ने मंगलवार को यूनिसेफ के सहयोग से संचालित सुरक्षित विद्यालय एवं किशोर सशक्तिकरण कार्यक्रम किए। पुलिस अधीक्षक शर्मा भी विद्यानिकेतन बालिका माध्यमिक विद्यालय इंजीनियर की गली तथा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय टाउन में पहुंचे। यहां बेटियों उर्जा का संचार किया। पहले पुलिस की वर्दी को देखकर बेटियां झिझकी, पर सरलता से संवाद हुआ तो खुलकर बोली। बालिकाओं ने पुलिस की कार्यप्रणाली तथा सुरक्षा के संबंध में खूब सवाल किए। इनको इतनी ही गंभीरता से जवाब दिए। कुछ इस तरह चला पुलिस अधीक्षक और बेटियों के बीच संवाद।

यह सवाल सबके, जवाब भी सबको

छात्रा- हादसे और संदिग्धों की जानकारी तो दे देगे। पर, हमारे माता-पिता के मन में डर को कैसे दूर करोगे?
शर्मा- पुलिस जनसहभागिता शिविरों तथा सीएलजी सदस्यों की बैठकों के माध्यम से आमजन को भी जागरूक कर रही है। अभिभावकों को इस तरह की बैठकों में आने के लिए प्रेरित करे।

छात्रा- मैं पुलिस अधीक्षक बनना चाहती हूं। क्या लडकियां पुलिस अधीक्षक बन सकती हैं?
शर्मा- आरपीएस और आइपीएस की तैयारी करे। जनसेवा की भावना के साथ दृढ निश्चय तथा कठोर परिश्रम से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

छात्रा- कोई मोबाइल का गलत इस्तेमाल करे। शिकायत पर बदमानी का डर रहता है। क्या करे
शर्मा. तत्काल शिकायत करे। पूरी गोपनीयता बरती जाती है। यकीन मानिए। अब पुलिस बदल गई है। कार्यप्रणाली बेहतर है। ऐसे अपराधों के खिलाफ पुलिस गंभीर रहती है।

छात्रा क्या हम थाने में चलकर गतिविधियां देख समझ सकते है?
शर्मा- यहां से हम सब कोतवाली चलेंगे। वहीं सब समझाया जाएगा। इसके बाद कोतवाली का दौरा कराया और सभी गतिविधियां बताई।

विरोध करे, डरेगा अपराधी
वार्ता के दौरान महिला थानाधिकारी रीना मिस्त्री ने बालिकाओं को बताया कि किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार का विरोध आवश्यक है। बालिकाओं को विरोध के विभिन्न तरीकों जैसे दूर भाग जाना, बडे व्यक्ति को बताना, जोर से ‘‘ना‘‘ कहना आदि की जानकारी दी। बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत ने बालिकाओं को बाल अधिकारों तथा चाइल्ड हेल्प लाइन की जानकारी दी।

छात्राओं ने की खुलकर शिकायतें
पहली बार पुलिस की ओर से खुलकर हुए संवाद के बाद छात्राओं ने संदिग्ध गतिविधि, गलत व्यवहार और सुरक्षा संबंधित समस्याएं बताई। इस पर पुलिस अधीक्षक ने इनके समाधान के लिए बाल कल्याण अधिकारी गोविन्द सिंह को पाबंद किया और इसकी पूरी जानकारी के साथ कार्रवाई के निर्देश दिए।

सभी थानों की ओर से संवाद
पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सभी थानों के पुलिस अधिकारियों ने स्कूलों में भ्रमण कर बालिकाओ ंसे वार्ता की और सुरक्षा संबंधित जानकारी साझा की। पुलिस थाना सदर से सुरेन्दसिंह राव ने माथूगामडा विद्यालय में, पुलिस थाना दोवडा के बनकोड़ा चौकी प्रभारी धरमवीर सिंह, चितरी रामावि गलियाकोट में थानाधिकारी अजय सिंह, धम्बोला थाने से सीमलवाड़ा के चौकी प्रभारी दिलीप सिंह ने वार्ताएं की।

सागवाड़ा. गुरुकुल महाविद्यालय में पुलिस निरीक्षक रामेश्वर भाटी ने महिलाओं से सशक्त बनने का आह्वान किया और कहा कि विपरित परिस्थिती में हौंसले के साथ काम लेना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी दी। भरत जोशी, परेश भट्ट,खेमराज यादव, सुनील भट्ट, हिमानी सुथार, कामिनी शर्मा आदि मौजूद थे। संचालन राजेश पाटीदार ने किया।

चीखली- कुआं थानाप्रभारी मुकेश कुमार मेघवाल ने मंगलवार को राउमावि चीखली में बालिकों से वार्ता की और सडक़ सुरक्षा, केरियर गाइडेंस आदि की जानकारी दी। चौकी प्रभारी हरिसिंह, संस्थाप्रधान महेन्द्र लौहार, अर्जुनलाल पारगी आदि मौजूद थे।
साबला. राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय साबला थानाधिकारी धुलजी प्रजापत ने छात्राओं को पुलिस की कार्यप्रणाली, एटीएम कार्ड एवं मोबाइल बैंकिंग में लोगों द्वारा जालसाजी, यातायात के नियमों की जानकारी दी। अजय पाल सिंह, संस्था प्रधान मोहनसिंह राठौड़,अजीत जैन, राजेन्द्रसिंह चौहान,भूपेन्द्र राठौड़ आदि उपस्थित थी।
पुनाली. सुरक्षित विद्यालय व किशोर सशक्तिकरण कार्य योजना के तहत मंगलवार को राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय पुनाली में पुलिस ने विद्यार्थियों से संवाद किया गया।
थानाधिकारी साकलचन्द व चौकी प्रभारी राजाराम ने सुरक्षित विद्यालय के तहत थाना स्तरीय कार्य योजना तथा प्रस्तावित गतिविधियों की जानकारी दी। नारायण वर्मा, कांतिलाल, संस्था प्रधान प्रवीण जैन, लालशंकर सुथार, नारायणी देवी, प्रमोद ननोमा आदि मौजूद थे। संचालन कमलेश जैन ने किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned