scriptचार महकमों की टीम, जिम्मेदारी सिर्फ पुलिस की | Team of four princes, only responsibility of police | Patrika News

चार महकमों की टीम, जिम्मेदारी सिर्फ पुलिस की

locationडूंगरपुरPublished: Nov 16, 2018 10:14:41 am

Submitted by:

Harmesh Tailor

चार महकमों की टीम, जिम्मेदारी सिर्फ पुलिस कीसाबला और दोवड़ा पुलिस ने रेती से भरे छह डंपर पकड़ेकार्रवाई के बाद पीठ थपथपवाने पहुंचा खनन विभाग

photo

चार महकमों की टीम, जिम्मेदारी सिर्फ पुलिस की

डूंगरपुर. न्यायालय की रोक के बाद भी जिले में बजरी खनन का कार्य अनवरत जारी है। पुलिस की ओर से रविवार को रात को नाकाबंदी के दौरान बजरी से भरे छह डंपर पुलिस की पकड़ में आए। इनके पास बजरी परिवहन से जुड़े कोई दस्तावेज नहीं होने पर इन वाहनों को थानों में जमा कर खनन विभाग को सूचना दी। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद खनन विभाग संबंधित थानों में पहुंचा। यहां पुलिस की कार्रवाई को अपनी उपलब्धि बताई और जुर्माना राशि वसूली।
दोवड़ा थानाधिकारी भगवानसिंह ने रात ने रात एक बजे बाद मय दल दोवड़ा मोड पर नाकाबंदी की। यहां एक घंटे के दरम्यान ही एक के बाद तीन डंपर रेती से भरे आए। पुलिस ने इनको रोका और बजरी परिवहन संबंधित कागजात मांगे तो किसी के पास नहीं मिले। पुलिस ने इन तीनों डंपर को जब्त कर थाने में खड़े करवाएं और डूंगरपुर खनन विभाग को सूचना दी। इसी तरह साबला पुलिस ने टोलनाके के पास नाकाबंदी की। इन्होंने भी तीन डंपर बजरी से भरे पकड़े।
सोमकमला से भरी बजरी
पूछताछ में सामने आया कि यह बजरी इन सभी वाहनों में सोमकमला बांध क्षेत्र से भरी गई थी। साबला नाके पर पकड़े डंपर बांसवाड़ा जा रहे थे। यह तीनों डंपर आसपुर पुलिस को छका कर निकल गए, पर साबला में धरे गए। यहां खनन विभाग सलूम्बर लगने पर उनको सूचना दी। सलूम्बर से खनन विभाग की टीम ने मौका पर्चा बनाकर करीब तीन लाख से ज्यादा का जुर्माना तय किया है। वहीं डूंगरपुर क्षेत्र में पकड़े गए तीनों वाहनों से तीन लाख १५ हजार का जुर्माना खान विभाग डूंगरपुर से वसूला।
बेखौफ कारोबार
बजरी खनन के रोकथाम को लेकर गत माह जिला कलक्टर ने चार महकमों की टीम बनाई। इसमें खनन के साथ राजस्व, पुलिस और परिवहन विभाग को जोड़ा। पर, खास यह है कि परिवहन और राजस्व विभाग की और से ना कोई कार्रवाई की गई, ना ही परिवहन विभाग ने साझा अभियान को लेकर कार्ययोजना बनाई। पिछले तीन माह में करीब दस कार्रवाई हुई। इसमें से आठ कार्रवाई पुलिस की ओर से की गई है। एक घंटे के दरम्यान छह वाहनों का पकड़ में आने से यह तय हो गया है कि जिले में अवैध खनन का कारोबार परवान पर हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो