लेम्प्स घोटाले में हुआ ये नया खुलासा

Vinay Sompura

Publish: Jan, 14 2019 08:15:57 PM (IST)

Dungarpur, Dungarpur, Rajasthan, India

माड़ा, राठड़ी में भी उठे विरोध के स्वर
- कर्जमाफी में रोज हो रहे नए खुलासे
डूंगरपुर. फसली ऋण माफी में लेम्प्स स्तर पर हुई गड़बडिय़ों में रोज नए लेम्प्स जुड़ते जा रहे हैं। अब तक दो दर्जन से अधिक लेम्प्स की शिकायतें प्रशासन और सहकारिता विभाग तक पहुंच चुकी हैं। सोमवार को माड़ा और राठड़ी लेम्प्स से जुड़े काश्तकारों ने व्यापक फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया।
माड़ा गांव से बड़ी संख्या में काश्तकार जिला कलक्टर कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। काश्तकारों ने बताया कि माडा लेम्पस की वर्तमान में २९३ लोगों की सूची ऑनलाइन हुई है। इसमें ऐसे कई नाम हैं जिन्हें खुद ही लोन की जानकारी नहीं है। सरकारी कर्मचारियों के नाम पर भी लोन उठा लिए हैं, जबकि उन्होंने किसी प्रकार का ऋण लेने से इनकार कर दिया। ग्रामीणों ने बताया कि पूर्व में माड़ा लेम्पस में नरेगा भुगतान में व्यापक गड़बडिय़ां हुई। उसकी भी शिकायत की गई थी, लेकिन प्रभावित कार्रवाई नहीं हो पाई।
सागवाड़ा. चाडौली लेम्प्स में ऋण माफी योजना घोटाले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। यूथ कांग्रेस चाडौली के लालशंकर जीवा भगोरा ने कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दिनेश खोड़निया से भेंट कर चाडौली में हुए घोटाले की जिला कलक्टर से जांच करा कार्रवाई की मांग की है।
कुआं पुलिस को दी शिकायत
चीखली क्षेत्र के साकोदरा-राठड़ी लेम्प्स में हुए ऋण माफी की जांच को लेकर ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए तहसीलदार को ज्ञापन सांैपा। साथ ही कुआं थानाधिकारी को भी शिकायत दी। ज्ञापन में बताया कि राठड़ी लेम्प्स में कृषि ऋण के नाम पर लोगों से ठगी हुई है। ऋणधारकों को स्वीकृत ऋण के बाद कम दिया गया, जबकि माफी सूची में अधिक ऋण दर्शाया जा रहा है। वर्ष २०१०-११ में बिना आधार कार्ड के खाते खोले गए। कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने ऋण लिया ही नहीं। कोरे चेक पर हस्ताक्षर एवं अंगुठा करवा देने की बात भी सामने आई। ग्रामीणों ने पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई की मांग की। इस दौरान शांतिलाल, खातूराम, तेजसिंह, अमृत, संतोष, हितेश, हेमचंद, केसरीमल, राजेन्द्र ,मणीलाल, कांतिलाल, कमलेश आदि मौजूद थे।
चीतरी. कस्बे में स्थित लेम्पस कार्यालय व खाद्य वितरण गोदाम पर ताला लगा होने से आक्रोशित ग्रामीण चीतरी पुलिस थाना पहुंचे। उप सरपंच जीवण पाटीदार, भाजपा किसान प्रकोष्ठ जिलाघ्यक्ष देवीलाल पाटीदार, वार्ड पंच लालू डेण्डोर, जवाहर बामनिया, लाला पगी सहित लेम्पस से जुड़े कृषकों ने थाना प्रभारी अजयसिंह राव के समक्ष लेम्प्स घोटालों पर कार्रवाई की मांग दोहराई। थाना प्रभारी ने सहकारिता विभाग की टीम की ओर से जांच किए जाने की बात कही। उन्होंने जांच दल की ओर से संकलित आपत्तियों की गहन से छानबीन की जा रही है। पुलिस से भी जांच में सहयोग मांगा जाएगा तो निश्चित रूप से कार्रवाई करेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned