scriptमौत के बाद भी नहीं मिट रही मुसीबतें | Troubles not even after death | Patrika News
डूंगरपुर

मौत के बाद भी नहीं मिट रही मुसीबतें

आंतरी का मोक्षधाम के हालात बदत्तर

डूंगरपुरNov 26, 2018 / 04:03 pm

Deepak Patel

photo

photo

मौत के बाद भी नहीं मिट रही मुसीबतें

ओबरी. आंतरी गांव का मोक्षधाम के हालात दयनीय है। आलम यह है कि वर्षों पूर्व बने मोक्षधाम का टीनशेड भी कई वर्षों से खस्ताहाल हो गया है। वहीं, शव रखने के लिए लोहे के खंभे भी नहीं है। इससे गांववासी हमेशा ईटों को जमा कर इस पर जैसे-तैसे लकडिय़ां जमा कर शव को जलाते हैं।
ग्रामीणों ने बताया कि श्मशान घाट के पास हैंडपम्प नहीं होने से पेयजल के लिए भी परेशान होना पड़ता हैं। गांव की मुख्य सडक़ के बाद से श्मशान घाट तक शव ले जाने के लिए कुछ फीट की पहुंच सडक़ भी बड़ी काफी जटिल है। ऐसे में शव लेकर घाट तक जाने में दिक्कते हो रही हैं। वहीं, टीनशेड जला हुआ होने से बारिश के दौरान शव जलाने में बड़ी परेशानी होती हैं। इस संबंध में ग्राम पंचायत से कई बार श्मशान घाट का निर्माण कराने की मांग की गई हैं। पर, इस संबंध में चार साल से कोई सुनवाई नहीं हुई हैं।
दो साल बाद भी नहीं जानकारी
ग्राम विकास अधिकारी सोहनलाल कटारा ने बताया कि वह दो साल से आंतरी में है। पर, श्मशान घाट के संबंध में कोई जानकारी नहीं हैं और नहीं ग्राम सभा में श्मशान घाट को लेकर कोई प्रस्ताव आया हैं। ग्राम विकास अधिकारी ने बताया कि जल्द ही श्मशान घाट का भौतिक सत्यापन करुंगा तब स्थिति का पता लगेगा।
‘जल्द करेंगे समाधान’
आंतरी सरपंच देवीलाल खराड़ी ने बताया कि श्मशान घाट गांव के एक व्यक्ति की खातेदारी जमीन पर बनाया हैं। खातेदार ने जमीन का समर्पण पंचायत को नहीं किया हैं। इससे नया बनाने में परेशानी हो रही हैं। वर्तमान में ग्राम पंचायत के पास नदी के आस-पास श्मशान बनाने के लिए कोई भूमि भी नहीं हैं। जल्द ही प्रस्ताव लेकर समस्या का समाधान करेंगे।

भाटोली में गंदगी
साबला. पंचायत समिति के ग्राम पंचायत दौलपुरा के भाटोली गांव में चहुंओर गंदगी का आलम है। ऐसे में मच्छर, मक्खियां एवं कीड़े पनप रहे हैं। मौसमी बीमारियों को लेकर ग्रामीणजन परेशान हैं। ग्रामीणों ने कई बार पंचायत के पदाधिकारियों को नाली निर्माण व साफ-सफाई को लेकर कहा। पर, समस्या जस की तस है। ग्राम विकास अधिकारी गजेन्द्र भावसार ने बताया कि जल्द ही समस्या का समाधान करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो