scriptudaipur-ahmdabad rail news | डूंगरपुर से जयसमंद तक दौड़ी रेल, अब एक कदम दूर.. | Patrika News

डूंगरपुर से जयसमंद तक दौड़ी रेल, अब एक कदम दूर..

आमान परिवर्तन : डूंगरपुर से जयसमंद के बीच 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रायल रेल, आमान परिवर्तन : सीआरएस निरीक्षण कल से

डूंगरपुर

Published: March 04, 2022 11:13:40 am

डूंगरपुर. बहुप्रतिक्षित उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन के कार्य ने अब युद्ध स्तर की गति पकड़ ली है। डूंगरपुर से असारवा के लिए चल रही नियमित रेल सेवा के साथ ही डूंगरपुर से जयसमंद तक के ट्रेक के सीआरएस (मुख्य रेलवे संरक्षा) निरीक्षण को लेकर गुरुवार को ट्रायल टे्रन का संचालन हुआ। यह सफल रहा। जयसमंद से डूंगरपुर के चली इस ट्रायल ट्रेन 110 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ी। अब इस ट्रेक के लिए पांच एवं छह मार्च को सीआरएस निरीक्षण होने के साथ रेल संचालन के लिए यह ट्रेक अवाम को सौंप दिया जाएगा। हालांकि, यह ट्रेक जयसमंद से खारवा चांदा खण्ड का काम पूरा होने पर ही शुरू हो पाएगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस ट्रेक का कार्य भी अंतिम चरण में हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही उदयपुर से अहमदाबाद के पूरे टे्रेक पर रेल संचालन शुरू हो जाएगा।

डूंगरपुर से जयसमंद तक दौड़ी रेल, अब एक कदम दूर..
डूंगरपुर से जयसमंद तक दौड़ी रेल, अब एक कदम दूर..

5:55 पर रवाना, 6:33 पर डूंगरपुर
ट्रायल ट्रेन में एक इंजन, एक कोच एवं एसएलआर था। ट्रायल ट्रेन ने शाम पांच बजकर 55 मिनट पर जयसमंद से रवाना हुई। यह मार्ग में आने वाले समस्त स्टेशनों को पार करती हुई ठीक छह बजकर 33 मिनट पर डूंगरपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। टे्रन की अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा रही। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रायल टे्रन का संचालन सफल रहा है। इससे सीआरएस निरीक्षण की रिपोर्ट भी ओके ही मिलनी है। ट्रायल ट्रेन दौरान मुख्य अभियंता निर्माण अंकूर जैन एवं उप मुख्य अभियंता आरएन जाट मौजूद रहे।

अब आगे क्या...
जयसमंद से खारवाचांद तक का निरीक्षण भी मार्च माह के अंत में प्रस्तावित है। उक्त दोनों निरीक्षण सफलतम पूर्ण होने पर इसे पूरे ट्रैक पर रेलगाड़ी संचालन की हरी झण्डी मिल जाएगी। गौरतलब है कि उदयपुर से हिम्मतनगर तक आमान परिवर्तन का कार्य हिम्मतनगर से रायगढ़, रायगढ़ से डूंगरपुर, डूंगरपुर से जयसमंद, जयसमंद से खारवाचांदा तथा खारवा से उदयपुर तक पांच खण्डों में विभक्त है। इसमें हिम्मतनगर से डूंगरपुर तक के दो खण्डों के बीच ट्रेन शुरू हो चुकी है। खारवा से उदयपुर तक का भी काम पूरा होकर सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है। शेष रहे डूंगरपुर से जयसमंद का सीआरएस पांच एवं छह को हो रहा है। अब शेष रहा हिस्सा जयसमंद से खारवा तक
का है। प्रोजेक्ट के जयसमंद से खारवा चांदा खण्ड का काम भी करीब-करीब पूरा होने को है। यह खण्ड करीब ३७ किलोमीटर लंबा है। इसमें जयसमंद से आगे पाडला, जावर और खारवा चांदा स्टेशन शामिल हैं। खारवा में ८०० मीटर की टनल भी बनाई गई है। जयसमंद से खारवा तक का निरीक्षण मार्च माह में प्रस्तावित है।

53 किमी का खण्ड, छह स्टेशन
डूंगरपुर से जयसमंद तक के खण्ड में 53 किलोमीटर का रेलवे ट्रैक शामिल है। इसमें छह स्टेशन हैं। डूंगरपुर से चलने पर पहला स्टेशन कोटाणा, इसके बाद ऋषभदेव, कुण्डलगढ़, सेमारी, सुरखण्ड का खेड़ा तथा इसके बाद जयसमंद स्टेशन है। मार्ग में सोम नदी पर 216 मीटर लंबा रेलवे पुल भी बनाया गया है।

पांच को आएगी टीम
रेलवे में ट्रेक निर्माण के बाद टे्रन संचालन से पूर्व टे्रक का मुख्य रेलवे संरक्षा निरीक्षण होता है। इसमें रेल संचालन से जुड़े सभी बिन्दूओं का बारीकी से निरीक्षण होता है। ट्रेन के डिब्बों के साथ समस्त बिन्दूओं का अवलोकन करते हैं। डूंगरपुर से जयसमंद के बीच का 53 किलोमीटर के इस ट्रेक का सीआरएस निरीक्षण पांच एवं छह मार्च को प्रस्तावित किया है। निरीक्षण दौरान मुख्य संरक्षा आयुक्त आरके शर्मा एवं मण्डल रेल प्रबंधक नवीनकुमार परसुरामका आएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.