यहां पर है गजब का कानून! छुट्टी नहीं लेने पर लगता है जुर्माना

यहां पर है गजब का कानून! छुट्टी नहीं लेने पर लगता है जुर्माना

Anil Kumar Jangid | Publish: Mar, 21 2018 12:10:55 PM (IST) दुनिया अजब गजब

फ्रांस में छुट्टी नहीं लेने पर जुर्माना लगाया जाता है

नौकशरीपेशा लोग आमतौर पर काम के बीच छुट्टी लेने के लिए कई तरह के बहाने ढूंढते रहते हैं। लोग अपने हिस्से के अलावा भी ज्यादा से ज्यादा छुट्टियां लेने की सोचते रहते हैं। ऐसे में कई लोगों की ज्यादा छुट्टियां लेने पर सैलेरी तक काट ली जाती है। लेकिन फ्रांस जैसा इस दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां इसका ठीक उलटा होता है। इस देश में छुट्टी नहीं लेने पर कर्मचारियों पर जुर्माना तक लगाया जा सकता है।

 

इस बारे में हाल ही में एक घटना सामने आई है जिसको लेकर कोई भी चौंक सकता है। फ्रांस के एक बेकर पर हाल में ही 3600 डॉलर यानी करीब 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस जुर्माने की पीछे की वजह है उसका छुट्टी नहीं लेना था। भले ही यह जानकर आपको अटपटा लगे लेकिन यह सच है। फ्रांस में एक ऐसा कानून है जिसके तहत छुट्टी नहीं लेने वाले पर कर्मचारियों पर जुर्माना लगता है।

 

41 वर्षीय सेड्रिक वाइव्रे पर आरोप था कि उन्होंने पिछले साल की गर्मियों से अब तक कोई भी छुट्टी नहीं ली थी। ऐसा करके उन्होंने वहां का लेबर कानून तोड़ा है। जिसने सप्ताह में एक दिन की भी छुट्टी लिये बिना ही सातों दिन बेकरी को खुला रखा। इस व्यक्ति ने ऐसा टूरिस्ट की बढ़ती संख्या को देखते हुये पूरे सप्ताह अपनी बेकरी को खोल कर रखा था। जबकि फ्रांस के लोकल लेबर लॉ के अनुसार छोटे बिजनेसमैन सप्ताह में सिर्फ 6 दिनों तक ही काम कर सकते हैं।

 

इस सीजन के दौरान सेड्रिक और उसके कर्मचारियों ने सातों दिन देर रात तक भी काम किया। हालांकि कुछ लोगों ने सेड्रिक का फेवर करते हुये इस नियम के खिलाफ भी सहमति जताई है। लोगों का मानना है कि इस नियम से बिजनेस को नुकसान होता है। इसके साथ ही लगभग 500 लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर करते हुए सेड्रिक को सातों दिन बेकरी खोलने की पेटीशन दायर की है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned