script

देखिए किस तरह छत से लटका अजगर और किंग तोता को पूरा निगल गया

Published: Dec 31, 2015 03:17:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अजगर तब तक छत से लटका रहा जब किंग पैरट को पूरा नहीं निगल गया

Python

Python

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के सनशाइन कोस्ट में एक अजगर द्वारा किंग पैरट को अपना शिकार बनाने की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही है। किंग तोता को निगलने वाला यह अजगर एक मकान की छत से आया था। अजगर तब तक छत से लटका रहा, जब तक कि तोते को पूरी तरह से निगल नहीं गया। एक महिला ने इस घटना की तस्वीरें अपने कैद कर ली और स्नैक चार्मर को सेंड कर दी। इसके बाद अजगर को पकड़ लिया गया।


स्नैक चार्मर स्टुअर्ट मैकेंजी ने महिला द्वारा भेजी गई इन फोटोज को सोशल साइट्स पर शेयर किया है। स्नैक चार्मर द्वारा बताया गया है कि इस अजगर ने जिस तोते को निगला है वह बेहद ही खास प्रजाति का है, क्योंकि ऐसे तोते ऑस्ट्रेलिया के कुछ इलाकों में ही दिखाई देते हैं। हालांकि क्वींसलैंड में अजगर द्वारा किसी जीव को शिकार बनाने की यह पहली घटना नहीं, यहां आए दिन ऐसी घटनाएं होती रहती है।


मैकेंजी द्वारा शेयर की गई इन तस्वीरों आप देख सकते हैं कि अजगर ने किंग पैरोट के सिर को पकड़ा और उसें पूरी तरह निगल लिया। ऐसे छोटे जीवों को अजगर आसानी से निगल कर पचा लेता है। मैकेंजी का कहना है कि उन्होंने हाल ही में इस जगह से 6 अजगर सांपो को पकड़ा है।


किंग तोता और कार्पेट पाइथन की तुलना
– किंग तोता की लंबाई 42 सेमी होती है, यह भारतीय तोतों की तुलना में लगभग दोगुना बड़ा होता है। जबकि कार्पेट अजगर की 11 फीट से भी ज्यादा हो सकती है।
– किंग तोते पेड़ों पर रहते हैं। ये फल तथा बीज खाते हैं। जबकि कार्पेट पाइथन पक्षी और छोटे जीवों का शिकार करते हैं, लेकिन ये विषैले नहीं होते।
– किंग तोते ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड से लेकर विक्टोरिया तक पाए जाते हैं। जबकि कार्पेट पाइथन ट्रॉपिकल रेन फॉरेस्ट (उष्णकटिबंधीय वर्षावन) क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो