scriptDare & Devil: जहां लोग भूत को पिलाते हैं मिनरल वॉटर और सिगरेट | Dare & Devil: where are those ghosts drink mineral water and cigarettes | Patrika News

Dare & Devil: जहां लोग भूत को पिलाते हैं मिनरल वॉटर और सिगरेट

Published: Oct 07, 2016 05:44:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

ये है भूत का छोटा-सा घर…डरें नहीं, क्योंकि यहां से गुजरने वाला हर शख्स इस भूत को पिलाता है पानी और सिगरेट…

ajab gajab

ajab gajab

चंडीगढ़। हिमाचल प्रदेश की वादियों में सुंदरता बिखरी पड़ी है। जहां देखो, वहां मनभावन सौंदर्य दिखाई पड़ता है। ऊंचे-नीचे पहाड़…कल-कल करते झरने-नदियां…कानों में रस घोलती हैं, लेकिन आपको क्या पता है कि हिमाचल की वादियां जितनी मनमोहक हैं, उतनी ही डरावनी भी। हम यहां एक ऐसी ही जगह के बारे में जिक्र कर रहे हैं, जो मनाली-लेह मार्ग में पड़ता है। यहां कुछ दिनों में बर्फबारी शुरू हो जाएगी और ये मार्ग बंद हो जाएगा, लेकिन इस मार्ग पर एक ऐसी जगह हो, तो रोंगटे खड़ी कर देती है। जी हां, लोगों का दाव है यहां भूत रहता है। सड़क किनारे भूत का एक छोटा-सा घर है, जहां पर यहां से गुजरने वाला हर शख्स इस भूत को पानी की बोतल और सिगरेट देता है। जिसके पास पानी होता है, वह पानी ऑफर करता है और जिसके पास पानी-सिगरेट दोनों होते हैं, तो दोनों ऑफर कर देता है।


गौरतलब है कि मनाली लेह मार्ग पर करीब 17,000 फुट की ऊंचाई पर वीरान पहाड़ और खामोशी एक अजीब-सा अहसास करवाती है। यहीं पर है भूत का एक छोटा-सा घर, जहां से गुजरने वाले लोग भूत के इस रहस्यमयी स्थान के सामने मिनरल वाटर और सिगरेट रखकर आगे का सफर जारी करते हैं। लाग बताते हैं कि जो लोग ऐसा नहीं करते, उनके लिए आगे यात्रा बेहद कठिन हो जाती है। वो चल नहीं पाते…। एकाएक उनके पांव डगमगाने लगते हैं।


भूख-प्यास से मर गया था ट्रक क्लीनर…
बताया जाता है कि इस स्थान पर करीब 20 साल पहले एक ट्रक ड्राइवर की गाड़ी खराब हुई थी। उस समय ये मार्ग इतना व्यस्त नहीं था। इक्का-दुक्का वाहन ही निकलते थे। लोग भी बहुत कम पहुंचते थे। ऐसे में ड्राइवर अपने साथी क्लीनर को वहीं छोड़ कर पास के गांव में मदद के लिए चला गया। 


उधर गांव में फंसा ड्राइवर, इधर क्लीनर ने तोड़ दिया दम…
ड्राइवर मदद मांगने के लिए गांव तक तो पहुंच गया, लेकिन जैसे ही वह वहां से चलने लगा, उसी समय जबरदस्त बर्फबारी शुरू हो गई और उसके पांव वहीं जम गए। करी एक सप्ताह बाद जब ड्राइवर उस जगह पर पहुंचा, तो देखा कि क्लीनर ने दम तोड़ दिया है। भूख-प्यास ने उसकी जान ले ली थी। ड्राइवर ने वहीं उस क्लीनर को दफना दिया और ट्रक लेकर आ गया। उस दिन के बाद से वहां से जो भी गाड़ी गुजरती, वह लड़का उनसे पानी व खाना मांगने लगा। जब कोई उसे सामना देता और उसके हाथ से सामान छूट जाता, तो वह रोने लगता और फिर मांगने लगता। जो शख्स उसे सामान नहीं देता, उसकी किसी न किसी कारणवश मौत हो जाती। यह मार्ग इतना डरावना हो गया कि लोगों ने वहां से आना-जाना तक बंद कर दिया था। 


फिर बनाया गया भूत का घर…
वहां के स्थानीय लोगों के मन इतना डर भर गया था कि लोग इससे निजात चाहते थे। ऐसे में लोगों ने एक तांत्रिक को बुलाकर पूजा-पाठ करवाई और उस भूत के लिए मार्ग में एक स्थान बना दिया गया। इसके बाद से यहां से जो भी गुजरता है भूत को पानी और कुछ खाने की चीजें चढ़ाने लगे, तब से इस स्थान पर कभी उस लड़के को नहीं देखा गया है, जो पानी और खाने का सामान मांगता था। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो