scriptयहां महिला की लाश से करवाई जाती है कुंवारे लड़कों की शादी | Ghost wedding : Family finds dead bride for their son here | Patrika News

यहां महिला की लाश से करवाई जाती है कुंवारे लड़कों की शादी

Published: Dec 16, 2016 11:48:00 am

एक रिपोर्ट के अनुसार एक मृत महिला के शव की कीमत 20000 डॉलर तक पहुंच गई है

dead bride

dead bride

नई दिल्ली। शादी की अजीबो गरीब रस्मों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन चीन के कुछ ग्रामीण इलाकों में निभाई जाने वाली इस रस्म के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप। यहां कुंवारे लड़कों की शादी लड़की के शव से करवाई जाती है। इस खौफनाक शादी में दुल्हन की लाश को कब्रिस्तान से निकाल कर कुंवारे लड़के की शादी उससे करवाई जाती है।

चीन में 3000 सालों से चली आ रही इस शादी के पीछे मान्यता है कि लड़के की मौत के बाद उसकी कब्र के बगल में किसी शादीशुदा महिला की कब्र बना देने से वह लड़का अगले जन्म में कुंवारा नहीं रहता।

ऐसे में मरने के बाद भी इस प्रथा के चलते कब्र में दफन महिलाएं शिकार हो रही हैं, क्योंकि शादीशुदा मृत महिलाओं के शव की बोली लगाई जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार एक मृत महिला के शव की कीमत 20000 डॉलर तक पहुंच गई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाल ही एक मृत महिला के परिजनों ने इस शादी के लिए लड़के वालो से करीब एक लाख 80 हजार युआन यानी कि करीब 18 लाख रुपए लिए। इस प्रथा को चीन की सरकार गैरकानूनी घोषित कर चुकी है, लेकिन फिर भी लोग चोरी छुपे इस रिवाज को निभा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो