कैंसर और लकवे को हराकर तीन बार बना "भारत का अर्नोल्ड"

कैंसर और लकवे को हराकर तीन बार बना

3 बार मिस्टर इंडिया और 12 बार मिस्टर पंजाब रह चुका है व्हील चेयर के सहारे रहने वाला यह बॉडीबिल्डर 

जयपुर। कहा जाता है कि हिम्मत के आगे जीत है और यह कहावत इस बॉडीबिल्डर पर पूरी तरह खरी उतरती है जिसने लकवे और कैंसर को हराकर भारत का अनोल्ड बनकर दिखाया वो भी एक नहीं बल्कि 3 बार। जी हां, हम बात कर रहे हैं भारतीय बॉडीबिल्डर आनंद अर्नोल्ड की जो 3 बार मिस्टर इंडिया और 12 बार मिस्टर पंजाब रह चुके हैं।

कैंसर और लकवे ने एकसाथ बनाया शिकार-
आपको बता दें कि व्हील चेयर पर रह कर यह मुकाम हासिल करने वाले आनंद पर कुदरत की भयंकर मारी पड़ी थी। आनंद ने अपना बॉडीबिल्डिंग का काम 13 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था, लेकिन इसे दो साल बाद यानि 15 साल के होते उन्हें स्पाइनल कैंसर ने अपनी चपेट में ले लिया। इसके चलते उनका शरीर कमजोर हो गया और पेट से नीचे के पूरे हिस्से को लकवा मार गया। इसके बाद आनंद ने तीन साल खटिया के सहारे काटे।

27 खिताब है नाम-
इन खतरनाक बीमारियों से जूझने के बाद भी आनंद ने हिम्मत नहीं हारी और परिवार की मदद से दोबारा बॉडीबिल्डिंग में कदम रखने का फैसला किया। इसके बाद आनंद ने मुड़कर कभी नहीं देखा और एक के बाद एक खिताब अपने नाम करते गए। आनंद अब तक 3 बार मिस्टर इंडिया और 12 बार मिस्टर पंजाब का खिताब जीत चुके हैं। इसके अलावा आनंद कुल मिलाकर अब 27 खिताब अपने नाम कर चुके हैं।
Ad Block is Banned