दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश में है ये 7 हिंदू मंदिर ! हर साल आते हैं लाखों लोग

दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश में है ये 7 हिंदू मंदिर ! हर साल आते हैं लाखों लोग

Anil Kumar Jangid | Publish: Feb, 28 2018 12:36:00 PM (IST) दुनिया अजब गजब

इंडोनेशिया के बाली द्वीप के समुद्री तट पर बसे ये हिंदू मंदिर 15वीं सदी के है

दुनिया के अनेक देशों में हिंदू मंदिर हैं जहां हर साल लाखों श्रद्धालु और यात्री जाते हैं। हिंदू मंदिर पुरातन काल से लेकर आज तक कई क्रिश्चियन समेत इस्लामिक देशों में भी हैं और इन मंदिरों को की खूब चर्चा होती है। ठीक ऐसे ही 7 पुरातन मंदिर दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश में भी मौजूद है जहां हर साल लाखों की संख्या में दुनियाभर से लोग पहुंचते हैं। ये मंदिर सबसे बड़े इस्लामिक देश इंडोनेशिया में स्थित जिनको तनाह लोट मंदिर कहा जाता है।

 

तनाह लोट मंदिर इंडोनेशिया में समुद्र के तट पर एक बड़ी चट्टान बना है। यह मंदिर यह देश की राजधानी बाली में है। यह समंदर के 7 मंदिरों में से यह एक है। ये सातों मंदिर एक के बाद एक बने हैं और बाली के दक्षिण-पश्चिम चट पर एक श्रृंखला सी बनाते हैं। यह स्थान बाली का सबसे फोटोजेनिक प्लेसेज में शामिल है और हर साल यहां लाखों सैलानी आते हैं। इन मंदिरों को बाली की पौराणिक कहानियों में वर्णन मिलता है।

 

इंडोनेशिया के बाली द्वीप के समुद्री तट पर बसे ये 15वीं सदी के हिंदू मंदिर पर्ययकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। ये मंदिर देनपसार से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इन मंदिरों का निर्माण एक पुजारी निरर्थ ने मछुआरों की मदद से कराया था। ये मंदिर बाली के समुद्री देवता को समर्पित हैं तथा बाली की पौराणिक संस्कृति के अभिन्न अंग है। सूर्यास्त के समय इन मंदिरों में अभूतपूर्व आभा होती है। यह इलाका ऐसे जंगल में है जिसमें हिरण, भालू व भेड़ियों समेत कई तरह के दुर्लभ पक्षी मौजूद हैं।

इस नदी में सालभर बहता है उबलता हुआ गर्म पानी, लोग चावल पकाकर खाते हैं

इस दुनिया में एक ऐसी अनोखी नदी भी है जिसमें 24 घंटे और साल के 365 दिन उबलता हुआ पानी बहता है। यह नदी दक्षिण अमरीका के अमेजन बेसिन में स्थित है जिसको बॉयलिंग रिवर के नाम से भी जाना जाता है। इस अनोखी नदी की खोज आंद्रेज रूजो ने साल 2011 में की थी। इस उबलते हुए पानी की नदी की लंबाई 6.4 किलोमीटर, चौड़ाई 82 फीट और गहराई 20 फीट है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned