scriptइस वेबसाइट ने 2000 लोगों को बना दिया करोड़पति, जानिए कैसे | This website has made 2000 Employees Millionaires | Patrika News

इस वेबसाइट ने 2000 लोगों को बना दिया करोड़पति, जानिए कैसे

Published: Aug 25, 2016 01:00:00 pm

इस अनोखे तरीके से लोगों को करोड़पति बनते देख अब कई लोग यह तरीका अपनाने के लिए लाइन में लग गए हैं

Alibaba

Alibaba

नई दिल्ली। ज्यादातर कंपनियां केवल अपने फायदे के बारे में ही सोचती हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन की एक कंपनी ऐसी भी है, जिसने अपने 2000 कर्मचारियों को करोड़पति बना दिया है। चीन की यह वेबसाइट ई-कॉमर्स अलीबाबा की एक वेंचर ताओबाओ डॉट कॉम है।

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा 1.85 लाख करोड़ की कंपनी बनी ही। इसके साथ जुडऩे वाले 2 हजार लोग भी करोड़पति बन गए। अलीबाबा ने 2008 में ताओबाओ मॉल लॉन्च किया। ये एक वर्चुअल मॉल था, जिसमे आप कुछ भी खरीद सकते हैं। कंपनी का फॉर्मूला हिट हुआ और करीब तीन साल में कंपनी का मार्केट शेयर 8 फीसदी से बढ़कर 59 प्रतिशत हो गई। ऑनलाइन मॉल की सफलता को देखते हुए कंपनी ने इसे अलग डोमेन पर ले लिया, जिसका नाम टीमॉल डॉट कॉम रखा।

फैक्ट्री से जहां इन्हें 20 फीसदी की कमाई होती थी, तो अलीबाबा ने इन्हें 40 फीसदी की कमीशन देने लगी। अलीबाबा के इस यूनीक वेंचर ने जहां कंपनी को मुनाफा दिलाया। वहीं इन गांव के लोगों की आमदनी भी बढ़ती चली गई। कंपनी ने अपनी पांचवी सालगिराह पर सभी 2000 लोगों का एक शानदार पार्टी दी।

एक्सपेंशन के बाद इनका मुनाफा 4 गुना तक बढ़ गया। साल 2012 के बाद ताओबाओ ने प्रोडक्ट्स के रेंज 40 फीसदी बढ़ाए। एक्सपेंशन के बाद बनी कंपनी में इन 2000 लोगों को शेयर होल्डर बनाया गया। इंडिया में कई ई-कॉमर्स कंपनियों के हजारों सेलर हैं, जो कमाई कर रहे हैं। अब इस कंपनी से जुडऩे के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो