scriptगजब! दुनिया के इस सबसे ताकतवर देश में बदसूरत होना माना जाता था अपराध | Ugly Low in USA was removed in 1970 | Patrika News

गजब! दुनिया के इस सबसे ताकतवर देश में बदसूरत होना माना जाता था अपराध

Published: Nov 28, 2017 11:00:48 am

Submitted by:

Anil Kumar

1870 से 1970 तक अमरीका के कई शहरों मं अच्छा नहीं दिखना गैर कानूनी था

ugly law

किसी का खूबसूरत या बदसूरत होना खुद के बस की बात नहीं, क्योंकि ईश्वर ने जैसा उसें बनाया है वो वैसा ही दिखेगा और उसें अपनी वैसी ही सूरत के साथ जीने का पूरा हक होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां बदसूरत होना अपराध माना जाता था। यह देश आज दुनिया में सबसे पावरफुल और विकसित है। आपको यह भी जानकर हैरानी होगी इस देश कोई और नहीं बल्कि यूएसए यानी संयुक्त राज्य अमरीका है जहां करीब बदसूरत होना 100 सालों तक गैर-कानूनी माना जाता रहा था।


100 सालों तक रहा ऐसा
यूएसए में 1870 से लेकर 1970 तक यानी 100 सालों तक इसके कई शहरों में ‘अच्छा नहीं दिखना’ यानी बदसूरत होना गैर कानूनी था, और इसके लिए बाकायदा नियम भी बनाए गए थे। यूएसए में इस कानून को Ugly Law कहा जाता था जिसका मतलब बदसूरत।


ऐसे लोगों को माना जाता था बदसूरत
यूएसए में अगली लॉ के तहत गरीब दिखने वाले लोग, भीख मांगने वाले, अपंग और जिनका हुलिया ठीक न हो अथवा या किसी भी तरह से विकलांग व्यक्ति हो आदि लोग आते थे। यह अनोखा नियम बनाने वालों के मुताबिक ऐसे लोग आम जीवन को ‘रोक’ देने वाले होते हैं और जीवन को एक लय में चलने में बाधा खड़ी करते हैं। इस कानून के तहत ऐसे लोगों को कई सार्वजनिक इलाकों में नहीं जा सकते थे।

 

कैद या फिर 50 डॉलर का जुर्माना
यूएसए में Ugly Law के मुताबिक ऐसे लोगों को सड़क से हटाने का अधिकार पुलिस को प्राप्त था। ऐसे लोगों को एक अपराधी के तौर पर कैद अथवा 50 डॉलर का जुर्माना चुकाना होता था। इसमें एक और खास बात ये है कि इन विकलांग लोगों में अधिकतर वो थे लोग थ जो 1870 के दशक में हुए सिविल वॉर में शामिल थे। यह लड़ाई अमरीका के कई राज्यों के बीच अश्वेत लोगों की गुलामी खत्म करने के लिए हुई थी।

 

1973 में हटा कानून
Ugly Law को 1867 में कैलिफोर्निया के सेन फ्रांसिस्को शहर में लागू किया गया। उसके बाद पूरे पैनिसिलवेनिया राज्य में इस कानून को लागू कर दिया गया। शिकागो में यह कानून 1973 तक रहा और उसके बाद इसे हटाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो