script300 करोड़ रुपए एक दिन में जमा, एक शाखा में तीन करोड़ से अधिक | 300 crore cash in one day at alwar | Patrika News

300 करोड़ रुपए एक दिन में जमा, एक शाखा में तीन करोड़ से अधिक

locationअलवरPublished: Nov 11, 2016 04:13:00 pm

Submitted by:

500 व 1000 रुपए के मौजूदा नोट बन्द करने के बाद गुरुवार को पहले दिन खुले बैंकों में नोट जमा कराने वालों की भीड़ शाम सात बजे तक भी नहीं टूटी।

500 व 1000 रुपए के मौजूदा नोट बन्द करने के बाद गुरुवार को पहले दिन खुले बैंकों में नोट जमा कराने वालों की भीड़ शाम सात बजे तक भी नहीं टूटी।

इसका असर यह रहा कि एक दिन में ही जिले के 29 बैंकों की 300 शाखाओं में करीब 300 करोड़ रुपए जमा हुआ है, जबकि खातों से राशि सिर्फ आठ से दस करोड़ ही निकाली जा सकी। बैंकों में पहले दिन सुबह करीब सात बजे से कार्य शुरू हो गया था, जो रात्रि करीब 11 बजे से भी देर तक चला। शुक्रवार को भी सुबह दस बजे से बैंकों में पैसा जमा व निकासी शुरू हो जाएगी।
एक शाखा में तीन करोड़ से अधिक जमा

पंजाब नेशनल बैंक शाखा मनुमार्ग में एक ही दिन में करीब तीन करोड़ रुपए जमा हुए हैं। इसी तरह अन्य प्रमुख बैंक शाखाओं में भी इससे भी कई गुना ज्यादा राशि जमा हुई है। जिले के सरकारी बैंक शाखाओं में अधिक भीड़ रही। निजी बैंकों में भी सुबह से लेकर देर शाम तक लाइन लगी रही। आखिरी में बैंक प्रशासन को गेट बन्द कर रोकना पड़ा।
महिलाएं लेकर पहुंची नोट

बैंकों में पैसा जमा कराने के लिए महिलाओं की संख्या भी कम नहीं रही। अधिकतर महिलाएं पैसे जमा कराने के लिए बैंकों में पहुंची। इसके कारण उनकी अलग से लाइनें भी देखने को मिली। इसकी खासा चर्चा भी रही कि महिलाओं की जमा राशि अब बाहर आई है।
फैक्ट फाइल

पुराने नोट से जमा करा सकेंगे बिजली के बिल

500 व 1000 रुपए के नोट लेकर घूम रहे आमजन के लिए कुछ राहतभरी खबर है। बिजली निगम की ओर से बिजली के बिल में शुक्रवार को 500 व 1000 रुपए के नोट जमा किए जाएंगे। फिलहाल यह व्यवस्था एक दिन के लिए की गई है। बिजली निगम के अधीक्षण अभियन्ता एमएम कुर्मी व एक्सईएन राज सिंह यादव ने बताया कि सभी उपखण्ड स्तर पर बिल जमा कराने के लिए काउंटर खोले गए हैं। इन पर सुबह आठ से रात्रि आठ बजे तक बिल जमा होंगे। अलवर शहर के छह काउंटरों पर बिल जमा होंगे। इसमें टाउनहॉल, लाल डिग्गी, बिजली घर, काली मोरी, टेल्को चौराहा व एमआईए केन्द्रों पर बिजली के बिल जमा होंगे।
बैंक ने जमा नहीं की ईएमआई

आईसीआईसीआई बैंक आर्य नगर शाखा में एक उपभोक्ता की ईएमआई राशि में एक हजार व पांच सौ रुपए के नोट जमा नहीं किए जाने की शिकायत मिली है। उपभोक्ता नानक सिंह ने बताया कि वह नियमित रूप से ईएमआई जमा करा रहा है। गुरुवार को अंतिम तिथि को पांच सौ व एक हजार रुपए के नोट जमा कराने गया तो बैंक ने लेने से मना कर दिया। इस मामले में उसने कार्रवाई की मांग की है।
रेलवे ने रिफण्ड में किए बदलाव

रेलवे की ओर से 9 नवम्बर से 11 नवम्बर तक बुक किए गए ट्रेन टिकट के रिफण्ड के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। जन सम्पर्क अधिकारी तरूण जैन ने बताया कि इस दौरान 10 हजार रुपए से अधिक मूल्य के आरक्षित टिकटों के रिफण्ड ईसीएस व चैक से किया जाएगा। मूल टिकट के बदले टीडीआर के माध्यम से धन वापसी के लिए प्रचलित नियमों के तहत ही यात्री रिफण्ड प्राप्त कर सकते हैं।
थमाए दस रुपए के नोट

बैंक कॉलोनी के सामने बैंक ऑफ बड़ौदा से दोपहर कुछ ग्राहक खाते से पैसे निकालकर आए। उनके पास दस-दस रुपए की गड्डियां थी। उन्होंने बताया कि बैंक से दो हजार रुपए के नए नोट नहीं दिए गए, जबकि हम नए नोट लेने आए थे। हालांकि, इस बारे में बैंक अधिकारी कोई जवाब नहीं दे पाए।
देखते ही देखते लग गई कतार

काला कुआं टैम्पो स्टैण्ड पर बैंक ऑफ बड़ौदा व काला कुआं मार्ग स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा है। काला कुआं सहित आसपास क्षेत्र का भार इन दोनों बैंकों पर ज्यादा रहता है। सेंट्रल बैंक में सुबह नौ बजे कर्मचारी जब आए तो एक भी व्यक्ति नहीं था। लेकिन देखते ही देखते लोगों की लम्बी कतार लग गई। जबकि बैंक ऑफ बडौदा शाखा में हालात बिल्कुल उल्टे थे। वहां सुबह 8.30 बजे से ही लोगों का जमावड़ा शुरू हो गया। कुछ देर बाद सड़क पर लम्बी लाइन लग गई। लोग फार्म व आईडी की फोटो कॉपी साथ लेकर आए थे। वहीं बैंक की तरफ से भी पर्याप्त इंतजाम नजर आए।
स्टेशन व बस स्टैंड पर नहीं बदले हालात

अलवर जंक्शन व बस स्टैंड पर दूसरे दिन भी हालातों में कोई खास सुधार नहीं हुआ। दिनभर यात्री परेशान हुए।

एटीएम से 100 के नोट ही निकलेंगे
दो दिन तक एटीएम बन्द रहे। गुरुवार रात्रि 12 बजे से शुरू हो गए, लेकिन एटीएम से 100 रुपए के नोट ही निकल पाएंगे। फिलहाल दो हजार रुपए का नया नोट नहीं निकल पाएगा। बैंकों को दो हजार रुपए के नए नोट सीमित संख्या में ही प्राप्त होने से फिलहाल ये
व्यवस्था रहेगी। दो हजार रुपए के नए नोट के लिए एटीएम मशीनों को दुरुस्त किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि यह सुनिश्चित नहीं कहा जा सकताकि एटीएम से दो हजार रुपए के नोट निकल सकेंगे। इसके अलावा 500 रुपए के नए नोट तो अभी बैंकों तक ही नहीं पहुंचे हैं। 100 का नोट नहीं होने से कई लोग तो घंटों तक यात्रा से वंचित रहे।
अस्पताल रहे खाली

गुरुवार को निजी अस्पताल व मेडिकल स्टोर खाली रहे। गम्भीर मरीज इलाज के लिए अस्पताल में पहुंचे, जबकि अन्य लोग 100 रुपए के नोट मिलने का इंतजार करते रहे। हालांकि, कई निजी अस्पतालों ने 500 का नोट लिया।
पुलिस रही चौकस


अधिकतर प्रमुख व बड़ी बैंक शाखाओं के मुख्य गेट का मोर्चा पुलिस ने संभाला। पुलिस कंट्रोल रूम के सामने स्थित बैंक शाखा के बाहर दिन भर लम्बी लाइन लगी रही। मुख्य गेट से पुलिस ने ही एक-एक करके उपभोक्ताओं को अन्दर प्रवेश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो