scriptवर्जिनिटी बताने वाली छात्राओं को इस शहर की मेयर दे रही स्कॉलरशिप | Woman mayor awards scholarships to girls who can prove they are virgins | Patrika News

वर्जिनिटी बताने वाली छात्राओं को इस शहर की मेयर दे रही स्कॉलरशिप

Published: Jan 26, 2016 03:27:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

साउथ अफ्रीका के एक शहर की मेयर ने वर्जिनिटी बताने वाली 16 छात्राओं को दी स्कॉलरशिप

virginity test

virginity test

कैपटाउन। साउथ अफ्रीका के उथूकेला जिले की महिला मेयर वर्जिनिटी रखने वाली स्कूल और कॉलेज जाने वाली छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप देने की अनोखी पहल की शुरूआत की है। मेयर डूडू मोजिबूको ने हाल ही में अपनी वर्जिनिटी साबित करने वाली 16 जवान छात्राओं को स्कॉलरशिप देकर इस योजना की शुरूआत की है।

हर साल मिलेगी स्कॉलरशिप
साउथ अफ्रीका के क्वाजूलू-नाटाल राज्य के उथूकेला जिले की इस मेयर के ऑफिस द्वारा प्रत्येक साल ऐसी 100 से ज्यादा छात्राओं को स्कॉलरशिप देने की बात कही हैं। हालांकि स्कॉलरशिप पाने वाली छात्राओं को पहले अपनी वर्जिनिटी साबित करनी होगी।

आगे भी रहना होगा वर्जिन
हालांकि वर्जिनिटी साबित कर स्कॉलरिशप पाने वाली छात्राओं की स्कॉलरशिप तब ही आगे के चालू रहेगी जब तक वो अपनी वर्जिनिटी कायम रखेंगी। इसके लिए मेयर ने भी छात्राओं को धन्यवाद दिया।

जल्द प्रेग्नेंट होने की है समस्या
दक्षिण अफ्रीका की इस मेयर ने यह अनोखी स्कीम वहां के हालात को देखते हुए उठाया है। दक्षिण अफ्रीका के बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट के अनुसार लगभग साल 2014 में 20000 छात्राएं और जवान महिलाएं प्रेग्नेंट हुई थी। इनमें से 223 लड़कियां तो ऐसी है जो अभी प्राथमिक स्कूल में पढ़ रही हैं। इसके अलावा वहां के घरेलू सर्वे में पता चला है कि 2013 में दक्षिण अफ्रीका की 14 से 19 साल में ही 5.6 फीसदी लड़कियां प्रेग्नेंट हुई थी।

वर्जिनिटी टेस्ट संविधान के खिलाफ नहीं
मेयर डूडू मोजिबूको की पहल को इसलिए भी बल मिल रहा है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के संविधान में वर्जिनिटी टेस्ट गलत नहीं बताया गया है। हालांकि मेयर की पहल की कई लोगों द्वारा यह कहकर अवलोचना भी की गई है, यह संस्कृति के विपरीत हैं। हालांकि मेयर ने अपनी ओर से कहा कि छात्राओं को आधुनिकता का ज्ञान कराने, उनकी सेहत बनाने समेत एचआईवी और एड्स से भी बचाय जा सकता सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो