scriptमहिला के दिमाग में मिलीं “जुड़वां बहनें” | Woman with a Twin growing inside her brain | Patrika News
दुनिया अजब गजब

महिला के दिमाग में मिलीं “जुड़वां बहनें”

हैरतअंगेज: दिमाग में पल रहे इस भ्रूण के हड्डी, बाल और दांत थे विकसित

Apr 24, 2015 / 08:41 am

Anil Kumar

Yamini Karanam

Yamini Karanam

लॉस एंजिलिस। अमरीका में एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है। डॉक्टरों ने ट्यूमर होने के संदेह में 26 साल की एक महिला के मस्तिष्क का ऑपरेशन किया। इस दौरान मस्तिष्क में जो मिला, वह काफी चौंकाने वाला था। दरअसल उस महिला के मस्तिष्क में हड्डी, बाल और दांत से पूर्ण जुड़वां भ्रूण मिला।

मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार, इंडियाना यूनिवर्सिटी की पीएचडी छात्रा यामिनी करणम को पढ़ने और बातचीत में दिक्कत हुई। यामिनी को जो कुछ भी पढ़ती थी, याद ही नहीं रहता था। ऎसा होने पर पिछले सितंबर में डॉक्टरों से संपर्क किया। यामिनी की तकलीफ इतनी बढ़ गई थी कि एक समय उसे खाने में बहुत मुश्किल होती थी और पूरे शरीर में दर्द होता था। जांच के बाद यामिनी के मस्तिष्क में मटर के आकार की सिस्ट होने की बात सामने आई। यामिनी का इलाज शुरू हुआ। यामिनी ने इस मार्च में लॉस एंजिलिस के स्कलबेस इंस्टीट्यूट के सर्जन डॉ. हरयर शाहिनियन से संपर्क साधा।

ट्यूमर असल में टेराटोमा
सर्जन ने जांच में पाया कि ट्यूमर असल में हड्डी, बाल और दांत का गुच्छा “टेराटोमा” है। हालांकि “टेराटोमा” मुख्यतया गर्भाशय में पनपते हैं। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि टेराटोमा जुड़वां होते हैं जो कभी भी पूरी तरह विकसित नहीं हो पाते। इसकी बजाए जीवित शिशु के शरीर में अवशोषित होते हैं। शाहिनियन ने सफलतापूर्वक टेराटोमा हटाया। उन्हें उम्मीद है कि यामिनी पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगी।

वर्जन-
-मैंने अब तक 7000 से ज्यादा ब्रेन ट्यूमर निकाले हैं लेकिन उनमें से सिर्फ दो बार ऎसे टेराटोमा देखे हैं। इससे पहले जो टेराटोमा निकला था, उसमें तो हड्डी, बाल, दांत के अलावा आंखे, हाथ और पैर भी विकसित हो गए थे। डॉ.हरयर शाहिनियन

-मैं हैरान थीं कि यह ट्यूमर नहीं बल्कि मेरी बुरी जुड़वां बहनें थी, जो कई साल से मुझे परेशान करती आ रही थी। यामिनी ने एक चैनल से कहा।

Home / Duniya Ajab Gajab / महिला के दिमाग में मिलीं “जुड़वां बहनें”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो