script1226 PM housing ready but not even 100 takers | Durg Municipal Corporation news - 1226 पीएम आवास तैयार लेकिन लेने वाले 100 भी नहीं | Patrika News

Durg Municipal Corporation news - 1226 पीएम आवास तैयार लेकिन लेने वाले 100 भी नहीं

शहर के झुग्गीवासियों को पीएम आवास योजना रास नहीं आ रहा है। हालात यह है कि योजना के तहत बनाए गए 1226 मकान के लिए चिन्हित स्लम बस्तियों के लोगों से आवेदन मंगाया गया था। इसमें दो बार अवसर के बाद भी बमुश्किल 100 आवेदन ही आए हैं। लिहाजा अब निगम प्रशासन बचे हुए मकानों को किराएदारों को आवंटन की तैयारी कर रही है। इसके लिए इच्छुक किराएदारों से आवेदन भी मंगाया जा रहा है।

दुर्ग

Published: June 19, 2022 07:46:16 pm

केंद्र सरकार द्वारा स्लम व झुग्गी बस्तियाों में रहने वाले सभी परिवार को सरकारी खर्चे पर सर्व सुविधायुक्त पक्का मकान बनाकर देने का निर्णय किया गया है। योजना के लाभ के लिए पूर्व में सर्वे कर जगह चिन्हित कर मकान बनाए जा रहे हैं। यहां शिफ्टिंग के लिए आवासहीन अथवा कच्चे मकान में रह रहे परिवार भी चिन्हित किए गए हैं। इन परिवारों से प्रीमियम के रूप में निश्चित राशि लेकर आवास दिया जाना है। आवास भी लगभग बनकर तैयार है, लेकिन मकानों को लेने के लिए हितग्राही सामने नहीं आ रहे हैं।
Durg Municipal Corporation news - 1226 पीएम आवास तैयार लेकिन लेने वाले 100 भी नहीं
सरस्वती नगर में निर्मित पीएम आवास

दस बस्तियों के लोगों करना था शिफ्ट
निगम प्रशासन द्वारा इन आवासों के आवंटन के लिए झुग्गी बस्तियों और हितग्राहियों का चिह्नांकन किया गया है। जिसमें डोंगिया तालाब पार, गिट्टी खदान रोड वार्ड-दो, सरस्वती नगर वार्ड - 34, मुर्रा भठ्ठा उरला बस्ती, दमाद पारा वार्ड-57 एवं 58, जेल तिराहा, जोगी नगर, संत रविदास नगर, चांदमारी पारा स्वीपर कालोनी, इंदिरा कालोनी निगम क्वार्टर के लोग शामिल है। बार बार समझाइश के बाद यहां के लोग आवेदन नहीं कर रहे हैं।

छह लोकेशन पर 1226 आवास
निगम प्रशासन द्वारा छह अलग-अलग लोकेशन पर पीएम आवास बनाए जा रहे हैं। सरस्वती नगर में 522 आवास, पोटियाकला में 116 आवास, गोकुल नगर पुलगांव में 336 आवासों के आवंटन की तैयारी की जा रही है। वहीं गणपति विहार बोरसी में 108 आवास, माँ कर्मा हाइट्स बोरसी में 108 आवास एवं फार्चून हाईट्स पोटियाकला में 36 आवासों का आवंटन किया जाना है। अधिकतर जगहों पर आवास बनकर तैयार है।

दो अवसर व नोटिस काम नहीं आया
स्लम बस्तियों के लोगों को आवास लेने आवेदन के लिए इस बीच दो बार अवसर दिया जा चुका है। इसके अलावा दो से तीन बार नोटिस तक दिया जा चुका है। इसके बाद भी लोगों ने आवेदन नहीं किया है। बताया जा रहा है कि लोग पुरानी जगह को छोड़कर नए लोकेशन पर जाने को तैयार नहीं है और उसी जगह पर मकान बनाकर देने की डिमांड कर रहे हैं।

शिविरों में 350 लोगों ने मांगा आवास
इधर शहर के अन्य हिस्से के करीब 350 लोगों ने निगम प्रशासन से पीएम आवास की डिमांड की है। पिछले दिनों निगम प्रशासन द्वारा जन समस्या समाधान शिविर लगाया गया था, इनमें ये आवेदन किए गए हैं। निगम प्रशासन का कहना है पात्रता के परीक्षण के बाद इन लोगों को आवास आवंटन पर फैसला किया जाएगा। वहीं 1100 लोगों ने शिविरों में आवासीय पट्टे की डिमांड रखी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलेंनकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.