scriptअच्छी खबर: 137 करोड़ से दुर्ग-कुम्हारी के बीच बनेगी बायपास, रायपुर-बिलासपुर से सीधे कनेक्ट होंगे चार जिले के लोग | 137 million to bypass to be built between Durg and kumhari | Patrika News

अच्छी खबर: 137 करोड़ से दुर्ग-कुम्हारी के बीच बनेगी बायपास, रायपुर-बिलासपुर से सीधे कनेक्ट होंगे चार जिले के लोग

locationदुर्गPublished: Jul 08, 2020 01:03:57 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

राज्य शासन की स्वीकृति के बाद पीडब्ल्यूडी ने इसके लिए डीपीआर तैयार कर लिया है। करीब 28.50 किमी लंबी इस सड़क के निर्माण में 137 करोड़ खर्च का प्रावधान है। (Durg kumhari buy pass road construction )

अच्छी खबर: 137 करोड़ से दुर्ग-कुम्हारी के बीच बनेगी बायपास, रायपुर-बिलासपुर से सीधे कनेक्ट होंगे चार जिले के लोग

अच्छी खबर: 137 करोड़ से दुर्ग-कुम्हारी के बीच बनेगी बायपास, रायपुर-बिलासपुर से सीधे कनेक्ट होंगे चार जिले के लोग

दुर्ग. अंजोरा बायपास दुर्ग टोल प्लाजा से कोहका-वैशालीनगर होकर भिलाई के आउटर से कुम्हारी तक नया बायपास मार्ग बनाया जाएगा। राज्य शासन की स्वीकृति के बाद पीडब्ल्यूडी ने इसके लिए डीपीआर तैयार कर लिया है। करीब 28.50 किमी लंबी इस सड़क के निर्माण में 137 करोड़ खर्च का प्रावधान है। बायपास के निर्माण से जहां आबादी के बीच से गुजरने वाली फोरलेन में दबाव कम होगा, वहीं 4 जिले के लोगों को रायपुर व बिलासपुर के लिए सीधी केनेक्टिविटी मिल जाएगी।
दुर्ग-रायपुर फोरलेन में हैवी ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए लंबे समय से अतिरिक्त बायपास रोड की मांग की जा रही थी। इसे देखते हुए वर्ष 2020-21 के बजट में इस नए बायपास मार्ग को स्वीकृति दी गई है। इस पर डीपीआर तैयार कर शासन को भेजा गया है। अफसरों के मुताबिक प्रपोजल को जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। शासन से प्रपोजल की मंजूरी के बाद जमीन के अधिग्रहण व टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी। बायपास की खास बात यह होगी कि दुर्ग से लेकर भिलाई के आउटर तक पुरानी सड़कों को चौड़ीकरण कर बायपास बनाया जाएगा। यानी यहां किसी भी निजी जमीन के अधिग्रहण की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस दौरान आने वाली सभी सड़कों के चौड़ीकरण से काम चल जाएगा। वहीं भिलाई के दादर के बाद मुख्य सड़क से जोडऩे के लिए केवल 8 किमी निजी जमीन अधिग्रहण कर नई सड़क बनानी पड़ेगी।
आईआईटी की जमीन पर पेंच
सड़क दुर्ग टोल प्लाजा से शुरू होकर धमधा-बेमेतरा मार्ग के पैरलल जेवरा सिरसा तक जाएगी। यहां से कुटेलाभाठा होकर अवंती बाई चौक तक जाने वाली सड़क को बायपास में तब्दील करने की योजना है, लेकिन यहां पर आईआईटी का निर्माण प्रस्तावित है। यहां पर प्रपोजल में पेंच की स्थिति बन सकती है। हालांकि इसे देखते हुए यहां पर प्रपोजल में सुधार की भी तैयारी की जा रही है।
पीडब्ल्यूडी सचिव ने भी ली जानकारी
पीडब्ल्यूडी सचिव सिद्धार्थ परदेशी कोमल मंगलवार को जिले के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने भी जिला मुख्यालय पहुंचकर प्रस्तावित सड़क के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अफसरों को आईआईटी के लिए जेवरा-सिरसा व कुटेलाभाठा में प्रस्तावित जमीन के आधार पर संभावित संशोधन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने प्रपोजल की जल्द स्वीकृति का भरोसा दिलाया।
कलेक्टर ने किया मौका मुआयना
पीडब्ल्यूडी के प्रस्तावित प्रपोजल पर कलेक्टर ने मंगलवार को दुर्ग टोल प्लाजा जाकर मौका मुआयना किया। नक्शे में प्रस्तावित सड़कों के साथ नए निर्माण के लिए संभावित अधिग्रहण करने योग्य जमीन की जानकारी ली। उन्होंने कम से कम जमीन के अधिग्रहण और ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा पर जोर दिया। निरीक्षण के दौरान ईई पीडब्ल्यूडी अशोक श्रीवास व एई महिलांगे भी मौजूद थे।
अच्छी खबर: 137 करोड़ से दुर्ग-कुम्हारी के बीच बनेगी बायपास, रायपुर-बिलासपुर से सीधे कनेक्ट होंगे चार जिले के लोग
फोरलेन पर चार गुना दबाव
भिलाई के नेहरू नगर से रायपुर को जोडऩे वाली मौजूदा फोरलेन में इस समय ट्रैफिक का चार गुना से भी ज्यादा दबाव है। फोरलेन पर भारी वाहनों के बीच दुर्ग-भिलाई की आबादी को भी आवागमन करना पड़ता है। अफसरों का कहना है कि नई बायपास से फोरलेन पर मौजूदा दबाब आधे से भी कम हो जाएगा। इससे फोरलेन में होने वाली दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।
250 गांवों को सीधे जुड़ेंगे
नए बायपास से जहां दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव व बेमेतरा की ओर से आने वाले भारी वाहनों को निर्बाध आवागमन की सुविधा मिलेगी। वहीं दुर्ग, भिलाई, धमधा व अहिवारा के आसपास के 250 से ज्यादा गांवों के लोगों को सीधे व सुविधायुक्त कनेक्टिविटी मिल जाएगी। मार्ग से रायपुर व बिलासपुर से लोग सीधे जुड़ जाएंगे।
इस तरह होगा नया बायपास
दुर्ग के टोल प्लाजा से दुर्ग-धमधा-बेमेतरा मार्ग दाई ओर से जेवरा-सिरसा तक, जेवरा सिरसा से कुटेलाभाठा होकर अवंती बाई चौक कोहका, अवंती बाई चौक कोहका से सदभावना चौक वैशाली नगर गौरवपथ से छावनी मार्ग, छावनी चौक से उमदा-पथर्रा होक दादर तक, दादर से जंजगिरी कुम्हारी, अहिवारा बेमेतरा मार्ग से दांयी ओर कुम्हारी चौक दशमेश ढाबा के पास निर्माणाधीन फ्लाई ओवर के मुहाने पर रायपुर मार्ग में मिलेगा।
शासन को अग्रिम कार्रवाई के लिए भेज दिया है
ईई, पीडब्ल्यूडी दुर्ग अशोक श्रीवास ने बताया कि नए बायपास मार्ग के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव शासन को अग्रिम कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है। आगे शासन व आला अधिकारियों के दिशा निर्देश के आधार पर काम किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो