script2700 tons needed DAP, only 72 tons in stock | 2700 टन चाहिए डीएपी, स्टॉक में केवल 72 टन, डिमांड के अनुरूप सप्लाई नहीं होने का खामियाजा | Patrika News

2700 टन चाहिए डीएपी, स्टॉक में केवल 72 टन, डिमांड के अनुरूप सप्लाई नहीं होने का खामियाजा

जिले में डीएपी खाद नहीं है। हालात यह है कि सालाना जरूरत के हिसाब से अब भी 2700 टन डीएपी की जरूरत है। सोसाटियों से भी 2000 टन का डिमांड पहुंच चुकी है, लेकिन स्टॉक महज 72 टन डीएपी है। बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद सप्लाई चेन गड़बड़ा जाने से पूरे देश में डीएपी यही स्थिति है। अंतरराष्ट्रीय बाजार से ही केंद्र को पर्याप्त डीएपी नहीं मिल पाया है।

दुर्ग

Published: July 21, 2022 09:34:32 pm

डीएपी संकट को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। सत्ताधारी दल कांग्रेस डिमांड के अनुसार सप्लाई नहीं होने का हवाला देकर केंद्र को जिम्मेदार ठहरा रही है। वहीं भाजपा प्राइवेट सप्लायरों के पास स्टॉक और ओवर रेटिंग को लेकर सरकार की भूमिका पर सवाल खड़ा कर रही है। इस बीच पत्रिका ने सच्चाई जानने पड़ताल की तो इसमें अंतरराष्ट्रीय बाजार से लेकर जिले तक सप्लाई चेन में गड़बड़ी की जानकारी सामने आई। अफसरों ने बताया कि देश में डीएपी की सप्लाई विदेशों से होती है। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण देश का इसका पर्याप्त कोटा नहीं मिल पाया है। लिहाजा केंद्र से प्रदेश व जिले को भी डिमांड का महज 60 फीसदी डीएपी की सप्लाई हो पाया है।
2700 टन चाहिए डीएपी, स्टॉक में केवल 72 टन, डिमांड के अनुरूप सप्लाई नहीं होने का खामियाजा
डिमांड के अनुरूप सप्लाई नहीं होने का खामियाजा

खरीफ में 9300 टन की जरूरत
जिले में खरीफ के सीजन में 9300 टन डीएपी की जरूरत होती है। इसके विरूद्ध जिले को केवल 4752 डीएपी ही केंद्र से मिल पाया है। जिले में 891 टन डीएपी पहले से ही था। इस तरह 5643 टन में 5571 टन डीएपी का वितरण किसानों को किया जा चुका है। इस तरह केंद्र से कम से कम 2706 टन डीएपी और मिलना है।

प्राइवेट दुकानों में भी केवल 100 टन
सरकारी कोटे के अलावा प्राइवेट दुकानों में भी खाद विक्रय होता है। इसके लिए कोटा फिक्स है। 60 फीसदी खाद सरकारी कोटे में जाता है, वहीं 40 फीसदी प्राइवेट सप्लायर को मिलता है। जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय संकट का प्राइवेट सप्लाई पर भी है। जिले के 5 से 6 प्राइवेट दुकानों में ही डीएपी है, वह भी महज 100 टन के करीब।

सुफा और यूरिया का दे रहे विकल्प
डीएपी संकट से निपटने प्रशासन द्वारा सुपर फास्फेट और यूरिया के मिक्स उपयोग का विकल्प दिया जा रहा है। अफसरों की माने तो 3 बैग सुपर फास्फेट और एक बैग यूरिया इतनी मात्रा के डीएपी का कार्य करने में सक्षम है। इसमें सल्फर का भी विकल्प मिलता है, जिससे फसल को फायदा होता है। सुपर फास्फेट की लोकल सप्लाई है, वहीं यूरिया का पर्याप्त स्टॉक जिले में मौजूद है।

इधर भाजपा का आंदोलन का ऐलान
जिले में डीएपी संकट पर भाजपा ने आंदोलन का ऐलान किया है। एक दिन पहले भाजपा नेताओं ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर डीएपी उपलब्ध कराने के लिए सात दिन की मोहलत दी है। ऐसा नहीं होने की सूरत में 22 जुलाई को सोसायटियों में ताला लगा देने की भी चेतावनी दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.