CM के गृह जिले में पहला कोरोना पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद इन अस्पतालों के तीन हजार बेड आरक्षित, रखा दवाईयों का स्टॉक

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में 3 हजार बेड आरक्षित कर लिया है। शासन द्वारा सुझाई गई दवाई की पर्याप्ता उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। (Durg collector )

 

Dakshi Sahu

26 Mar 2020, 03:55 PM IST

भिलाई. कोरोना वायरस (Coronvirus in chhattisgarh) के संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन हर तरह से प्रयासरत है। शासन के निर्देशों और अपीलों का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। दुर्ग संभाग में किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति आती है तो उससे निपटने पहले से ही तैयारी की गई है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में 3 हजार बेड आरक्षित कर लिया है। शासन द्वारा सुझाई गई दवाई की पर्याप्ता उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। डॉक्टर व मेडिकल स्टॉफ की तैनाती की तैयारी भी कर ली गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह आपात स्थिति के लिए है। कलेक्टर अंकित आनंद ने बताया कि जिला अस्पताल, जवाहर लाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र सेक्टर-9, शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज, चंदूलाल चंद्राकर हॉस्पिटल में बेड आरक्षित किए गए है। यहां 3 हजार से अधिक बेड उपलब्ध है। यहां 50 बेड आइसोलेसन के लिए बनाया गया है। यहां पर वेंटिलेटर की व्यवस्था है।

घबराएं नहीं, सिर्फ पांच फीसदी केस में गहन केयर की जरूरत
दुर्ग कलेक्टर ने बताया कि किसी भी आपात परिस्थितियों से लडऩे के लिए हमारी पूरी तैयारी है। उन्होंने कहा कि जनता को घबराने की आवश्यकता नहीं है। कोरोना वायरस के संक्रमण के 5 प्रतिशत केस में गहन केयर की आवश्यकता पड़ती है। बाकी से लक्षण के अनुसार उन्हें दवा लेना है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि लोग लॉक डाउन का पालन करें। घरों से बाहर न निकलें। अगर सावधानी बरतेंगे तो आपात स्थिति की नौबत ही नहीं आएगी। गौरतलब है कि पिछले दो दिन में दुर्ग व भिलाई के पाटरीपार इलाके में बहुत से लोग बाहर निकलने लगे थे। यह बहुत घातक है। ऐसी लापरवाही बिलकुल न करें। बेवजह बाहर निकलने वाले अपना, अपने परिवार का और दूसरों को जीवन जोखिम में डाल रहे हैं। उन्होंने लोगों से प्रशासन और पुलिस का सहयोग करने की अपील की है।

दवाइयां पर्याप्त
सरकार ने कोरोना के इलाज में इस्तेमाल के लिए हाइड्रोऑक्सी क्लोरोफिल दवा सुझाया है। इसकी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है। जिले में स्टॉक भी बड़ी मात्रा में सुनिश्चित कर लिया। जनता को घबराने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री की 21 दिन तक लॉकडाउन का सिर्फ पालन करने की जरूरत है।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned