script44 thousand houses got pure water from Jal Jeevan | जल जीवन से मिला 44 हजार घरों को शुद्ध पानी, 16 महीने में 56 हजार घरों में पहुंचाने की तैयारी | Patrika News

जल जीवन से मिला 44 हजार घरों को शुद्ध पानी, 16 महीने में 56 हजार घरों में पहुंचाने की तैयारी

कोरोना संकट के कारण निर्माण और विकास के काम प्रभावित रहे। इसके बाद भी जिले में जल जीवन मिशन की उपलब्धि उल्लेखनीय रही। योजना के माध्यम से जिले के 1 लाख 7 हजार परिवारों में नलों से शुद्ध पानी पहुंचाना है। इनमें से 42 हजार को पानी पहुंचना शुरू हो गया है। वहीं शेष 56 हजार घरों तक 16 महीने में पानी पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है।

दुर्ग

Published: March 07, 2022 10:10:45 pm

जिले के 385 ग्राम पंचायतों के 419 गांवों में करीब 1 लाख 46 हजार 500 परिवार हैं। जिनमें से 39 हजार 851 परिवारों को जल जीवन मिशन से पहले ही अलग-अलग योजनाओं के नल कनेक्शन से पानी दिया जा रहा है। शेष 1 लाख 6 हजार 951 परिवारों को जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध जल पहुंचाने का लक्ष्य है। इस पर करीब सालभर से काम चल रहा है। प्रदेश सरकार ने 20२3 तक मियाद तय सभी घरों तक शुद्ध पानी पहुंचा देने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य के आधार पर जिले में कार्य कराए जा रहे हैं।
जल जीवन से मिला 44 हजार घरों को शुद्ध पानी, 16 महीने में 56 हजार घरों में पहुंचाने की तैयारी
करीब 240 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के तहत नए एकल व समूह नलजल योजना के साथ पुराने योजनाओं में सुधार के काम किए जा रहे हैं

सभी 385 प्रोजेक्ट को मंजूरी
योजना के तहत जिले के सभी 385 गांवों में कोई ना कोई काम प्रस्तावित है। इन सभी कार्यों को प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है। इस तरह दुर्ग प्रदेश के पहला जिला बन गया है, जहां सभी प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है। इनमें से 301 की निविदा भी करा ली गई है। 200 से ज्यादा प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू हो गया है।

9 ग्रुप प्रोजेक्ट से 248 गांवों में पानी
जिले में 9 समूह योजना बनाया जाना है। इन प्रोजेक्ट्स से 248 ग्रामों को पानी पहुंचेगा। चंदखुरी, निकुम, पथरिया, भटगांव-जेवरा सिरसा, अमलेश्वर, कौही, ओदरागहन, अंजोरा-ढाबा और मोतीमपुर समूह जल प्रदाय योजना में शामिल है। इनमें से 8 प्रोजेक्ट को प्रशासकीय स्वीकृति मिल गई है।

219 ग्रामों में रेट्रोफिटिंग
जिले में वर्तमान में 149 नलजल और 40 स्थल जल योजना है, किंतु ज्यादातर योजना अपने डिजाईन पीरियड पूर्ण कर चुकी है। इन्हें नए कनेक्शन देने के लिए रेट्रोफिटिंग किया जा रहा है। इसके तहत पाइप लाइन विस्तार, टंकी निर्माण किए जाएंगे। दुर्ग ब्लाक के 66 ग्रामों में धमधा के 80 ग्रामों में और पाटन के 73 ग्रामों में रेट्रोफिटिंग योजना है।

166 गांवों में एकल ग्राम योजना
जिन ग्रामों मे पर्याप्त मात्रा में भूगर्भित जल उपलब्ध है उन ग्रामों को एकल ग्राम योजना के अंतर्गत चयन किया गया है। दुर्ग विकासखंड के 15 ग्रामों में, धमधा विकासखण्ड के 82 ग्रामों में और पाटन विकासखण्ड के 69 ग्रामों में एकल ग्राम योजना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.