scriptदेखिए मुख्यमंत्री जी, आपके गृहजिले में 95 हजार परिवार हो गए राशन के लिए मोहताज, धरी रह गई योजनाएं | 95 thousand families of Durg district will not get ration | Patrika News

देखिए मुख्यमंत्री जी, आपके गृहजिले में 95 हजार परिवार हो गए राशन के लिए मोहताज, धरी रह गई योजनाएं

locationदुर्गPublished: Oct 14, 2019 12:48:31 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बीपीएल (BPL Ration Card)के साथ एपीएल (APL Ration Card) परिवारों के राशन कार्ड बनाने में खाद्य विभाग पिछड़ गया है।

देखिए मुख्यमंत्री जी, आपके गृहजिले में 95 हजार परिवार हो गए राशन के लिए मोहताज, धरी रह गई योजनाएं

देखिए मुख्यमंत्री जी, आपके गृहजिले में 95 हजार परिवार हो गए राशन के लिए मोहताज, धरी रह गई योजनाएं

दुर्ग. बीपीएल (BPL Ration Card) के साथ एपीएल (APL Ration Card) परिवारों के राशन कार्ड बनाने में खाद्य विभाग पिछड़ गया है। जिले के 1 लाख 5 हजार एपीएल परिवारों ने राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन जमा किया है। महीनेभर में खाद्य विभाग ने केवल 15 हजार राशन कार्ड बनाया है। इससे बचे हुए एपीएल हितग्राहियों को इस माह राशन नहीं मिल पाएगा। क्योंकि उनको राशन कार्ड ही नहीं मिला है। जबकि राज्य शासन ने नए राशन कार्ड पर बीपीएल के साथ अक्टूबर से एपीएल परिवारों को भी राशन देने की घोषणा की है।
कोटे का आवंटन नहीं हुआ
राशन कार्ड नहीं बन पाने से इस माह एपीएल हितग्राहियों के कोटे के राशन भी दुकान संचालकों को आवंटित नहीं किया गया है। हालांकि अफसरों द्वारा पुराने स्टॉक से वितरण का दावा किया जा रहा है। अफसर अगले माह से नियमित आवंटन का दावा कर रहे हैं। खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने बताया कि जिन परिवारों के राशन कार्ड बन गए हैं, उन्हें पुराने स्टॉक से आवंटित करने कहा गया है। राशन कार्ड जल्द से जल्द बनाकर वितरण का प्रयास किया जा रहा है।
इधर…गोदाम खाली नहीं, बीपीएल को एकमुश्त दो माह का चावल
बीपीएल हितग्राहियों को इस बार दो माह का राशन एक साथ दिया जाएगा। इसके लिए दुकान संचालकों को एकमुश्त दो माह का चावल आवंटित करने का निर्देश दिया गया है। एक नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी किया जाना है। इसके साथ ही धान के कस्टम मिलिंग से नागरिक ऑपूर्ति निगम के गोदामों में चावल आना शुरू हो जाएगा। दूसरी ओर नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों में अब भी एक लाख मिटरिक टन चावल है। इस कारण अतिरिक्त चावल रखने की जगह नहीं है। दो माह के एकमुश्त आवंटन से गोदामों में नया चावल रखने की जगह बन सकेगी। अफसरों के मुताबिक हितग्राही अपनी सुविधा अनुसार दोनों महीने का राशन अलग-अलग भी ले सकेंगे।
15 हजार मिटरिक टन होगा खाली
अफसरों के मुताबिक दुकानों में आवंटन के लिए करीब 8 लाख मिटरिक टन चावल आवंटित किया जाता है। एकमुश्त दो माह का आवंटन जारी करने से नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों से 15 हजार मिटरिक टन चावल निकलेगा। इससे इतने ही चावल का नया स्टॉक रखने जगह मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो