scriptपहली बार सितंबर महीने में मानसून हुआ मेहरबान, दुर्ग जिले में 24 घंटे में 121.4 मिमी बारिश, किसानों के चेहरे खिले | Above average rainfall in the month of September in Durg district | Patrika News

पहली बार सितंबर महीने में मानसून हुआ मेहरबान, दुर्ग जिले में 24 घंटे में 121.4 मिमी बारिश, किसानों के चेहरे खिले

locationदुर्गPublished: Sep 15, 2021 12:23:26 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

Rain in Chhattisgarh: मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि द्रोणिका का असर बुधवार से कम होने लगेगा, लेकिन बिलासपुर संभाग में बुधवार को भी अच्छी बारिश के आसार है।

पहली बार सितंबर महीने में मानसून हुआ मेहरबान, दुर्ग जिले में 24 घंटे में 121.4 मिमी बारिश, किसान के चेहरे खिले

पहली बार सितंबर महीने में मानसून हुआ मेहरबान, दुर्ग जिले में 24 घंटे में 121.4 मिमी बारिश, किसान के चेहरे खिले

भिलाई. प्रदेश में सक्रिय हुए मानसून के बाद पिछले 24 घंटे में दुर्ग जिले में बदरा झमाझम बरस रहे हैं। सोमवार रात से मंगलवार रात तक हो रही बारिश किसानों के लिए वरदान साबित हो रही, पर शहर में इस बारिश ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया। पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश के चलते लोग घरों में ही दुबके रहे। इधर जिलेभर में पिछले 121.4 मिमी बारिश हुई। जिसमें सबसे ज्यादा पाटन विकासखंड में 89 मिमी बारिश हुई। जबकि दुर्ग विकासखंड में मात्र 8.4 और धमधा में 24,1 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने पहले ही संभावना जताई थी कि दुर्ग संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश होगी। दो दिन पहले जिले की औसत वर्षा सामान्य से 3 फीसदी कम थी,लेकिन अब यह आंकड़ा सामान्य से 1 फीसदी अधिक तक पहुंच गया है। इधर बारिश की वजह से शहर का तापमान भी 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पहली बार सितंबर महीने में मानसून हुआ मेहरबान, दुर्ग जिले में 24 घंटे में 121.4 मिमी बारिश, किसान के चेहरे खिले
अब तक 919 मिमी बारिश
दुर्ग जिले में बारिश का आंकड़ा अब 919 मिमी तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक जून से 14 सितंबर तक दुर्ग में 919 मिमी बारिश हो चुकी है। हालांकि अगस्त का दूसरा सप्ताह बारिश के लिहाज से अच्छा नहीं रहा, लेकिन सिंतबर में मानसून के फिर मेहरबान होने के बाद जिले में बारिश का आंकड़ा औसत से पार हो गया।
चौक-चौराहों पर पानी
मंगलवार को हुई बारिश का असर हालांकि घरों या कॉलोनियों पर नहीं पड़ा पर रुक-रुककर हो रही तेज बारिश के चलते शहर के चौक-चौराहों पर कुछ देर के लिए पानी भर गया। वहीं नेहरू नगर और सुपेला अंडर ब्रिज में भी पानी भरने की वजह से लोगों को आने-जाने में दिक्कत हुई।
मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि द्रोणिका का असर बुधवार से कम होने लगेगा, लेकिन बिलासपुर संभाग में बुधवार को भी अच्छी बारिश के आसार है। जिले में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो