scriptफॉस्टैग को लेकर आपके मन में भी है कई सवाल तो इस खबर को जरूर पढि़ए, जानिए कैसे टोल पर एजेंसियों ने मचाई है लूट | Agency doing recovery from drivers in the name of fastag | Patrika News

फॉस्टैग को लेकर आपके मन में भी है कई सवाल तो इस खबर को जरूर पढि़ए, जानिए कैसे टोल पर एजेंसियों ने मचाई है लूट

locationदुर्गPublished: Dec 18, 2019 11:50:20 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

टोल टैक्स का इलेक्ट्रानिक पेमेंट करने की अनिवार्यता 15 दिसंबर से बढ़ाकर 14 जनवरी तक कर दी गई है। वहीं फॉस्टैग लेने वाले वाहन चालकों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

फॉस्टैग को लेकर आपके मन में भी है कई सवाल तो इस खबर को जरूर पढि़ए, जानिए कैसे टोल पर एजेंसियों ने मचाई है लूट

फॉस्टैग को लेकर आपके मन में भी है कई सवाल तो इस खबर को जरूर पढि़ए, जानिए कैसे टोल पर एजेंसियों ने मचाई है लूट

दुर्ग. टोल टैक्स का इलेक्ट्रानिक पेमेंट करने की अनिवार्यता 15 दिसंबर से बढ़ाकर 14 जनवरी तक कर दी गई है। वहीं फॉस्टैग (Fastag Toll Plaza) लेने वाले वाहन चालकों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। खास बात यह है कि फॉस्टैग लेने में कम से कम 550 रुपए का खर्च आता है, लेकिन कई एजेंसी वाहन चालकों से 900 से 1000 तक ले रहे हैं। अभी फॉस्टैग (Fastag) के वल नेहरु नगर-अंजोरा बायपास में ही बनाया जा रहा है। यहां पहुंचने वाले स्थानीय वाहन चालकों को संक्षिप्त जानकारी देकर रुपए अधिक लेने की शिकायत सामने आ रही है।
वाहन चालकों को एजेंसी कर रही गुमराह
फॉस्टैग के लिए बैंकिंग से जुड़ी एजेंसी अपनी कंपनी का प्रचार और व्यावसाय बढ़ाने के लिए वायलेट तैयार करने का कार्य कर रही है। टोल नाका के निकट स्टाल लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी यह कहते वाहन चालकों को गुमराह कर वायलेट बना रहे हैं कि उन्हें केवल एजेंसी से फॉस्टैग लेना होगा। वे अतिरिक्त सुविधाएं भी देंगे। राशि जमा कराने के बाद एकाउंट के माध्यम से बीमा और वायलेट का उपयोग अन्य खरीदारी करने की जानकारी दे रहे है। केवल फॉस्टैग न देकर जबरदस्ती अन्य सुविधाएं देने पर वाहन चालक न केवल परेशान हो रहे हैं बल्कि वे स्वयं को ठागा सा महसूस कर रहे हैं।
फॉस्टैग को लेकर आपके मन में भी है कई सवाल तो इस खबर को जरूर पढि़ए, जानिए कैसे टोल पर एजेंसियों ने मचाई है लूट
देशभर में टोल प्लाजा को किया गया है अपडेट
एनएचएआई के फरमान के बाद देशभर के टोल प्लाजा को अपडेट किया गया है। फास्टैग से पेमेंट लेने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिले के एक मात्र नेहरू नगर-अंजोरा बायपास टोल प्लाजा में सोमवार की स्थिति में 47 प्रतिशत वाहन फॉस्टैग से टोलटैक्स जमा कर रहे है। अन्य 53 प्रतिशत वाहन कैश पेमेंट करने कतार पर खड़े हो रहे हैं।
रिचार्ज में लग रहा समय
खास बात यह है कि एनएचआई का दावा है कि सिस्टम से तत्काल रिचार्ज हो जाएगा, लेकिन रिचार्ज होने में दो से तीन दिन तक इंतजार करना पड़ रहा है। वाहन चालकों का कहना है कि स्टीकर तत्काल देने के बाद उन्हें टोल नाका में कैश पेमेंट करना पड़ रहा है।
लिंक फेल होने की दशा में कोई निर्देश नहीं
अगर फास्टैग का लिंक फेल हो जाए तब क्या करना है, इसके लिए किसी तरह का स्पष्ट दिशा निर्देश जारी नहीं हुआ है। हालांकि टोल प्लाजा के कर्मचारियों का कहना है कि इसके लिए जल्द दिशा निर्देश आने की संभावना है। वहीं अगर आप बिना सोचे समझे टोल नाका में फॉस्टैग लेन से कैश लेन में आते है तो आपको दोगुना चार्ज देना होगा। इसलिए अगर आप के पास फॉस्टैग की सुविधा नहीं है तो आप कैश लेन से होकर गुजरे। आपको किसी तरह का फाइन नहीं लगेगा।
वीकल का प्रकार अलग होने से स्कैन नहीं
सिस्टम को ऐसे तैयार किया गया है कि स्कैनर के साथ वीडियो कैमरा लगाया गया है, जो आपस में कनेक्ट है। अगर कोई वाहन मालिक फास्टैग स्टीकर लेत समय वीकल के प्रकार की जानकारी गलत देता है तो वह पक ड़ा जाएगा। स्के नर के सामने वीकल का प्रकार अलग-अलग होने पर मशीन स्कैन नहीं करेगी और उसे पैनाल्टी के साथ नकद राशि देनी पड़ेगी। पैनाल्टी रकम टोल टैक्स से दोगुना होगा।
शिकायत की नहीं हुई सुनवाई
अपनी कार का फॉस्टैग से लिंक कराने वाली वैशाली नगर निवासी रजनी तिवारी ने बताया कि उनके पास कार है। वह कभी कभार ही टोल वाले रास्ते से गुजरती हंै। इसलिए वह मिनिमम बैलेंस लेना चाहती थी, लेकिन एयरटेल ने उनसे 950 रुपए ले लिए। पैसे लेने के बाद बताया गया कि एयरटेल में उनके नाम से एकाउंट खोला गया है। अब वे एयरटेल वायलेट से अन्य खरीदारी भी कर सकते हैं। जबकि इस सेवा की उनको आवश्यकता ही नहीं थी। शिकायत करने पर किसी तरह की सुनवाई नहीं हुई।
बात करने में टालमटोल
मिल रही शिकायतों के बारे में जानकारी लेने टोल नाका के निकट लगे स्टाल में जाने पर वहां एयरटेल के एरिया मैनेजर मोइज खान से 9826970087 पर बात करने कहा गया। कई बार फोन लगाने के बाद भी इस नंबर को रिसिव नहीं किया गया। प्रभारी टोल हेमंत कुमार ने बताया कि फॉस्टैग के लिए नया गाइड लाइन आया है।फॉस्टैग की अनिवार्यता 15 दिसंबर से 30 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। हमारे पास कुल 8 लेन है। दो लेन कैस के लिए आरक्षित कर दिया है। 14 जनवरी तक किसी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा।
फॉस्टैंग लेते समय अप रखें ध्यान
फॉस्टैग सुरक्षा निधि 200
फॉस्टैग स्टीकर 100
प्रोसेस चार्ज 50
एकाउंट में आएगा 150
यह राशि आप 1 लाख तक ले सकते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो