scriptआप अपने बच्चों की पढ़ाई पर संदेह करने लगेंगे, जब पता चलेगा कैसे चिट मारकर पास हुए हैं उनके गुरुजी | B.ed student cheating in exam, durg university has took action | Patrika News

आप अपने बच्चों की पढ़ाई पर संदेह करने लगेंगे, जब पता चलेगा कैसे चिट मारकर पास हुए हैं उनके गुरुजी

locationदुर्गPublished: Apr 17, 2018 05:12:26 pm

Submitted by:

Mohammed Javed

बीएड प्रथम सेमेस्टर में एक-दो नहीं बल्कि नकल के 21 मामले बने हैं।

durg univesity

durg univesity

भिलाई . दुर्ग विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे लगातार जारी हो रहे हैं। मंगलवार को विवि ने बीएड प्रथम सेमेस्टर के परिणाम घोषित किए। इस परीक्षा में पकड़ाए नकलचियों की संख्या आपको हैरान कर देगी। बीएड प्रथम सेमेस्टर में एक-दो नहीं बल्कि नकल के 21 मामले बने हैं। इनमें कुछ नकलचियों को विवि के उडऩदस्ता ने रंगेहाथ पकड़ा है तो कुछ परीक्षा केंद्रों के वीक्षकों की सपड़ में आए। बड़ी बात इसलिए भी है, क्योंकि विवि की अन्य विषयों की परीक्षा की तुलना में यह संख्या सबसे अधिक है। विवि की पूर्व सेमेस्टर परीक्षाओं में भी बीएड के विद्यार्थियों के ही सबसे अधिक यूएफएम मामले सामने आए थे। छात्रा किस विषय की थी यह तो हम साझा नहीं कर रहे, लेकिन हाल की मुख्य परीक्षा में भी एक ऐसा मामला सामने आया, जिसने सबको चौका दिया। छात्रा ने अपने पूरे सूट(परिधान) पर नकल लिख रखी थी, देखने में यह ऐसा लग रहा था मानों कपड़ों का डिजाइन हो। हालांकि थोड़ी देर बाद महिला वीक्षक का ध्यान इस पर गया और छात्रा का यूएफएम मामला बनाना पड़ा।
हैरान हो जाएंगे, ऐसे भी की जा सकती है नकल
बीते साल की बात है जब बीएड प्रथम सेमेस्टर के दूसरे पेपर ‘लर्नर एंड लर्निंगÓ का इम्तेहान देने पहुंची एक छात्रा ने पैर के पंजे व तलवे पर उत्तर लिखकर लाया। छात्रा बार-बार पैरों की ओर देखकर उत्तर पुस्तिका में लिख रही थी। पर्यवेक्षक को संदेह हुआ तो उन्होंने छात्रा के पैरों को महिला पर्यवेक्षक से दिखवाया। तब मामला साफ हो गया कि छात्रा ने पैर के तलवे में उत्तर लिख रखे थे। इसके अलावा एक छात्र ने बारीक अक्षरों से लिखी हुई चिट साथ लाई थी। कॉलेज के पर्यवेक्षकों के मुताबिक एक छात्रा ने तो अजय माला के पन्ने फाड़कर अपने पास छिपा रखे थे। परीक्षा शुरू होते ही छात्रा के डरकर उत्तर लिखने व इधर-इधर ताकने पर पर्यवेक्षक ने लगातार निगरानी रखी, करीब एक घंटे बाद नकल के साथ पकड़ा गया।
जानिए किस विषय में कितने नकलची
बीएड प्रथम सेमेस्टर – 21
बीएड तृतीय सेमेस्टर – 04
एमएससी तृतीय सेमेस्टर – 01
एलएलबी प्रथम सेमेस्टर – 02
एमएड तृतीय सेमेस्टर – 01
डीसीए प्रथम सेमेस्टर – 01
बीबीए तृतीय सेमेस्टर – 01
बीबीए पंचम सेमेस्टर – 01
एमएससी केमिस्ट्री तृतीय सेमेस्टर – 01
एमकॉम तृतीय सेमेस्टर – 01
एमए अंग्रेजी तृतीय सेमेस्टर – 02
एमएससी गणित प्रथम सेमेस्टर – 01
एमए भूगोल – 02
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो