चरोदा निगम चुनाव: भाजपा के बागियों ने वरिष्ठ नेताओं के पैर छूकर निर्दलीय भरा नामांकन

 चरोदा निगम चुनाव: भाजपा के बागियों ने वरिष्ठ नेताओं के पैर छूकर निर्दलीय भरा नामांकन
charoda nigam chunav

Satyanarayan Shukla | Publish: Dec, 14 2016 10:15:00 AM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

नामांकन प्रक्रिया के आखिरी दिन मैैदान में उतरे महापौर प्रत्याशियों ने चरोदा निगम के पहले चुनाव को दिलचस्प बना दिया है।

भिलाई.नामांकन प्रक्रिया के आखिरी दिन मैैदान में उतरे महापौर प्रत्याशियों ने चरोदा निगम के पहले चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। भाजपा से सात दावेदारों ने निर्दलीय नामांकन भरकर अपने नेताओं की नींद उड़ा दी है। इनमें से तीन ने तो खुली बगावत कर दी है। भाजपा से प्रबल दावेदार मानी जा रही संतोषी गुलशन ढिंढे ने मंगलवार को नामांकन से पहले विधायक सांवलाराम डहारे के पैर छुए। वहीं टिकट मांग रही शशिकला चंदेल ने भी अपना नामांकन भरकर विरोध जाहिर कर दिया। आखिरी में सरोज जांगड़े ने भाजपा से नामांकन दाखिल किया। इधर असंतुष्टों के बीच अपना प्रत्याशी तलाश रहा तीसरा मोर्र्चा भी भाजपा से नाराज रश्मि देशलहरा को समर्थन देने का फैसला कर चुका है।
charoda nigam election
पार्टी नेता रहे उपस्थित
मंगलवार को नामांकन भरने के आखिरी दिन कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी ज्योति बंजारे और भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी चंद्रकांता मांडले ने अपनी-अपनी पार्टी के बड़े नेताओं के साथ जाकर पर्चा भरा। इनके साथ ही 10 प्रत्याशियों ने दोबारा नामांकन जमा किए। इस तरह महापौर पद के लिए फिलहाल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। नामांकन के दौरान भाजपा के नेता एकजुटता दिखाने में जुटे रहे। चंद्रकांता मांडले का नामांकन भरवाने खुद चुनाव प्रभारी बृजमोहन अग्रवाल, प्रदेशााध्यक्ष धरमलाल कौशिक, शिवरतन शर्मा, संगठन मंत्री पवन साय, जिला अध्यक्ष सांवला राम डाहरे, पूर्व विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा, विजय बघेल, जिला महामंत्री दिलीप शुक्ला सहित अन्य पहुंचे थे।

स्टेडियम में हुई सभा
इससे पहले शशिकला चंदेल भाजपा से नामांकन दाखिल कर चुकी थी। ज्योति बंजारे का नामांकन भरवाने के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता भी भिलाई-3 में जुटे थे। कांग्रेस ने पहले मिनी स्टेडियम के सामने सभा की। वहीं पर केन्द्रीय चुनाव कार्यालय का शुभारंभ भी किया। रैली की शक्ल में बाजे गाजे के साथ शासकीय खूबचंद बघेल महाविद्यालय पहुंचे। ज्योति के नामांकन दाखिल करने के दौरान प्रदेशाध्यक्ष भूपेश बघेल, सांसद ताम्रध्वज साहू, चुनाव प्रभारी प्रमोद दुबे, विधायक धनेन्द्र साहू, अनिला भेडिय़ा, रुद्रकुमार गुरु,मो अकबर, डॉ शिवकुमार डहरिया, पूर्व सांसद पीआर खुंटे, फूलो देवी नेताम मौजूद रहे।

नामांकन दाखिल किया
शुभ मुहर्त में नामांकन दाखिल करवाने के लिए दोपहर 2 बजे जिला अध्यक्ष सांवला राम डाहरे और महामंत्री दिलीप शुक्ला कॉलेज परिसर पहुंचे। दोनों बाजू में खड़ी संतोषी गुलशन ढिंढे के पास गए। गुलशन ने पैर छूकर आशीर्वाद लिया। निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल नहीं करने की बात कही। इसके बाद दोनों मेयर प्रत्याशी के साथ आगे बढ़ गए। नामांकन दाखिल किया। आधा घंटा के बाद रैली लेकर फिर से नामांकन दाखिल करने पहुंची।

वार्ड-14 का प्रत्याशी तय नहीं कर पाई कांग्रेस
कांग्रेस नामांकन के आखिरी दिन तक वार्ड-14 के प्रत्याशी चयन नहीं कर पाई। अधिकृत प्रत्याशी की घोषणा नहीं होने की वजह से लावेश और डे साहब वर्मा दोनों ने कांग्रेस के बड़े नेताओं को साधने के लिए रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया। उनके समर्थकों की रैली कांग्रेस के सभा स्थल मिनी स्टेडियम तक गई। मंच पर बैठे नेताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए नारे लगाए। दोनों दावेदार की रैली कुछ मिनट के अंतराल में आगे पीछे नामांकन केन्द्र पहुंची।

वार्ड-32 में सबसे अधिक प्रत्याशी
40 वार्डों के लिए भरे गए नामांकन में सबसे अधिक नामांकन वार्ड-32 में जमा हुए हैं। यहां कुल 10 लोगों ने नामांकन जमा किया है। कांग्रेस और भाजपा से दो-दो लोगों ने नामांकन दाखिल किया है। इसके अलावा बसपा, निर्दलीय और शिवसेना से नामांकन जमा किया है। बसपा प्रत्याशी उर्मिला बंजारे ने भी शक्ति प्रदर्शन किया। ट्रांसपोर्ट नगर हथखोज से बैंड बाजा के साथ रैली निकाली। उनके समर्थक नाचते हुए नामांकन केन्द्र पहुंची। समर्थक मोटर सायकल और कार में पहुचे थे।

तीसरा मोर्चा देशलहरा को देगा समर्थन
चरोदा विकास आंदोलन के नाम पर तैयार किया गया तीसरा मोर्चा ने आखिरकार अपने समर्थित प्रत्याशी का नाम घोषित कर दिया है। वशिष्ठनारायण मिश्रा ने बताया कि महापौर प्रत्याशी के तौर पर रश्मि देशलहरा को समर्थन दिया जाएगा। रश्मि के पति अशोक देशलहरा कभी स्वाभिमान मंच के सक्रिय नेता रहे हैं। बाद में वे भाजपा में शामिल हो गए। वहीं तीसरा मोर्चा 10 वार्डों में भी निर्दलीय प्रत्याशियों को समर्थन देगा। इनके नाम बुधवार को सार्वजनिक कर दिए जाएंगे। प्रदेशाध्यक्ष  भाजपा धरम लाल कौशिक ने कहा कि नगर पालिक निगम बनाने के बाद सरकार ने अधिक राशि दी है। मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारा प्रत्याशी चंद्रकाता मांडले मेयर चुनाव जीतेगी।

विचार-विमर्श करके प्रत्याशी चयन किया
चंद्रकांता पढ़ी-लिखी है। जनता की मांग और शहर की जरूरत के अनुसार विकास कार्य कराएगी। पार्टी ने विचार-विमर्श कर प्रत्याशी चयन किया है। दावेदारों में बगावत नहीं है। टिकट नहीं मिलने से नाराज जरूर हैं उन्हें मना लेंगे। प्रदेशाध्यक्ष कांग्रेस भूपेश बघेल ने कहा कि भाजपा का प्रत्याशी चयन करने में पसीने छूट गए। गुटबाजी के कारण नामांकन प्रक्रिया के एक दिन पहले देर रात सूची जारी कर पाए। सूची जारी करने के बाद भी उनकी अंतकर्लह सड़क पर आ गई है। कांग्रेस की जीत तो अभी से तय हो गई है। कांग्रेस ने चरोदावासियों की सेवा के लिए अच्छा प्रत्याशी मैदान में उतारा है।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned