चरोदा निगम चुनाव: आड़े आई जाति, भाजपा के दो प्रत्याशियों की उम्मीदवारी खतरे में

चरोदा निगम चुनाव: आड़े आई जाति, भाजपा के दो प्रत्याशियों की उम्मीदवारी खतरे में
charoda nigam election

Satyanarayan Shukla | Publish: Dec, 15 2016 09:36:00 AM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

भाजपा ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित वार्ड 34 जी. केबिन चरोदा से वी. तनुजा और वार्ड 35 पीपी यार्ड से पार्थो बाघ को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

भिलाई.भाजपा ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित वार्ड 34 जी. केबिन चरोदा से वी. तनुजा और वार्ड 35 पीपी यार्ड से पार्थो बाघ को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। दोनों की अनुसूचित जाति को लेकर आपत्ति है। वी तनुजा ने अपनी जाति में हरिजन लिखा हुआ था। निर्दलीय प्रत्याशी नंदिनी जांगड़े ने इस पर आपत्ति जताई।  इसी तरह पार्थो बाघ पर निर्दलीय प्रत्याशी राजेंद्र जांगड़े ने जाति पर आपत्ति की है। बगावत कर निर्दलीय नामांकन भरने वाले दुखीत राम की जाति पर आपत्ति है। निर्दलीय नामांकन भरने वाली फुलेश्वरी पुर्णे  की जाति पर नारायण राव ने आपित्त की है।

तीन नामांकन निरस्त
वार्ड 11 से निर्दलीय प्रत्याशी उमा टंडन का नामांकन निरस्त कर दिया  है। डबरा पारा एसटी मुुक्त इस वार्ड से उमा ने एससी का प्रमाण पत्र जमा किया था। उन्होंने वार्ड से पार्षद के बजाए महापौर के लिए चुनाव लडऩे का  भी उल्लेख किया था। वार्ड 35 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित वार्ड से निर्दलीय नाामांकन जमा करने वाले शंकर बाघ भी अब चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। वे आपत्ति पर अपनी जाति के संंबंध में प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर सका। नोटरी द्वारा भरे गए शपथ पत्र में भी त्रुटि पाई।

दूसरे वार्ड का प्रस्तावक
राधेश्याम साहू  ने वार्ड 12 ओबीसी मुक्त से चुनाव लडऩे के लिए नामांकन दाखिल किया था, लेकिन उनके प्रस्तावक वार्ड 11 से होने के कारण निर्वाचन अधिकारियों ने नामांकन खारिज कर दिया। वार्ड 35 से कांग्रेस की उम्मीदवार विमला सेनापति की जाति को लेकर भी आपत्ति जताई गई मगर सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के बाद आपत्ति खारिज कर दी गई। निर्दलीय अभ्यर्थी संतोषी चौहान ने विमला की जाति को लेकर आपत्ति दर्ज कराई थी। विमला मूलत: ओडिशा की रहने वाली विमला गाड़ा जाति की है। ओडिशा और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों की जातियों की अनुसूची में गाड़ा का उल्लेख अनुसूचित जाति के रूप में है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned