दुर्ग जिले में हार्टिकल्चर यूनिवर्सिटी का गांधी जयंती पर होगा भूमिपूजन, CM करेंगे 253 करोड़ के कार्यों का ऑनलाइन लोकार्पण

गांधी जयंती पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिले में विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पित करेंगे। इस दिन 253 करोड़ 61 लाख के 39 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण होगा। (cm bhupesh baghel)

By: Dakshi Sahu

Published: 30 Sep 2020, 10:45 AM IST

दुर्ग. गांधी जयंती पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिले में विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पित करेंगे। इस दिन 253 करोड़ 61 लाख के 39 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण होगा। इनमें उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय सांकरा पाटन का भूमिपूजन शामिल है। 55 करोड़ की लागत से बनने वाली इस यूनिवर्सिटी का नाम महात्मा गांधी के नाम पर रखा गया है। यूनिवर्सिटी के माध्यम से क्षेत्र में उद्यानिकी की बढ़त की दिशा में बड़ी संभावनाएं खुलेंगी। गांधी जयंती के दिन तीन जगहों पर कार्यक्रम होंगे और मुख्यमंत्री सभी जगहों पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे।

लोकार्पण और भूमिपूजन होगा
पहला कार्यक्रम होगा पाटन के सांकरा में होगा। यहां यूनिवर्सिटी के भूमिपूजन के साथ ही ब्लाक मुख्यालय में शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के रहने के लिए 5 करोड़ 48 लाख रुपए की लागत से बनाए गए आवास का लोकार्पण होगा। खारुन नदी में 8 करोड़ 35 लाख रुपए की लागत से उफरा से रवेली मार्ग में उच्चस्तरीय पुल और खम्हरिया नाला में अभनपुर-तर्रीघाट पाटन मार्ग में खम्हरिया नाला में 8 करोड़ 17 लाख से बनने वाले उच्चस्तरीय पुल के निर्माण कार्य का भूमिपूजन होगा। पाटन में 77 करोड़ 28 लाख रुपए के कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन होगा।

दुर्ग में ठगड़ा बांध का सौंदर्यीकरण
मुख्यमंत्री दुर्ग में 138 करोड़ 35 लाख रुपए के कार्यों के लोकार्पण भूमिपूजन करेंगे। ठगड़ा बांध को सुंदर बनाने, शहर का प्रमुख आकर्षण केंद्र बनाने यहां 13 करोड़ 49 लाख रुपए के कार्य का भूमिपूजन होगा। नेहरू चौक से मिनी माता चौक तक 8 किमी मार्ग का सुदृढ़ीकरण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य होगा। इसकी लागत 68 करोड़ 16 लाख रुपए होगी। पुलगांव नाका से अंजोरा तक साढ़े छह किमी फोरलेन निर्माण कार्य होगा। इसकी लागत 56 करोड़ 39 लाख होगी।

भिलाई में 30 कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन
भिलाई निगम में 30 कार्यों का भूमिपूजन लोकार्पण होगा। इसमें 12 करोड़ 22 लाख रुपए के लोकार्पण और 25 करोड़ 74 लाख रुपए के भूमिपूजन शामिल हैं। इस अवसर पर गांधी जी की प्रतिमा का लोकार्पण भी होगा। जोन क्रमांक 4 के अंतर्गत सोनिया गांधी नगर से पंचशील होते हुए सुभाष नगर सीएसईबी. नगर तक स्थित नाले का चैनालाईजेशन कार्य किया जाना है। जिसकी लागत 80 लाख है। जोन क्रमांक 4 के अंतर्गत बापू नगर उडिय़ा बस्ती के पीछे से हॉस्पिटल रोड होते हुए रमाताई स्कूल के सामने तक का चैनलाईजेशन का कार्य किया जाना है, जिसकी लागत 80 लाख है। इसके अलावा अन्य कार्यों के साथ खुर्सीपार भिलाई में नवीन महाविद्यालय भवन का निर्माण 4 करोड़ 65 लाख का भूमिपूजन शामिल है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned