त्रि-स्तरीय पंचायत-गैर दलीय चुनाव में राजनीति के दिग्गज, मौजूदा व पूर्व अध्यक्ष के साथ दो जनपद अध्यक्ष आजमा रहे दांव

त्रि-स्तरीय पंचायतों का चुनाव गैरदलीय आधार पर होना है। इसके बाद भी भाजपा व कांग्रेस दोनों ने ही इसके लिए समर्थित प्रत्याशियों को उतारा है। इसमें जिले की राजनीति के कई दिग्गज भी शामिल हैं। चुनाव में मौजूदा व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्षों के साथ दो जनपद अध्यक्ष भी दांव आजमा रहे हैं।

दुर्ग. त्रि-स्तरीय पंचायतों का चुनाव गैरदलीय आधार पर होना है। इसके बाद भी भाजपा व कांग्रेस दोनों ने ही इसके लिए समर्थित प्रत्याशियों को उतारा है। इसमें जिले की राजनीति के कई दिग्गज भी शामिल हैं। चुनाव में मौजूदा व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्षों के साथ दो जनपद अध्यक्ष भी दांव आजमा रहे हैं। इसके अलावा दो जनपद पंचायत के अध्यक्ष भी मैदान में हैं। चुनाव में जीते तो इन नेताओं का राजनीतिक कद बढ़ेगा, लेकिन हारे तो भविष्य खतरे में पड़ सकता है।


पहले पत्नी को उतारा अब खुद मैदान में
पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष व मंत्री रविंद्र चौबे के करीब जीवनलाल वर्मा इस बार खुद चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने उन्हें क्षेत्र क्रमांक एक से प्रत्याशी बनाया है। इससे पहले उन्होंने पिछले चुनाव में महिला आरक्षण के कारण पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ अपनी पत्नी दुलशिया वर्मा को मैदान में उतारा था। जिसमें उन्हें जीत भी मिली थी।


बैंक अध्यक्ष की पत्नी बगावती सुर में
चुनाव में पार्टी द्वारा अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ बगावत के भी सुर दिखाई दे रहे हैं। इनमें प्रमुख नाम जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन की पत्नी व जिला पंचायत सदस्य मुकेश बेलचंदन की मां मोक्ष बेलचंदन का नाम शामिल हैं। उन्होंने अपनी ही पार्टी की मौजूदा जिपं अध्यक्ष माया बेलचंदन के खिलाफ ताल ठोक दिया है।


जनपद अध्यक्ष के खिलाफ पूर्व जिपं उपाध्यक्ष
जिपं के क्षेत्र क्रमांक 6 से इस बार जनपद पंचायत अध्यक्ष संतोषी केडी देशमुख भी भाग्य आजमा रही हैं। उनके खिलाफ जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष संजय देशमुख ने अपनी पत्नी शेष देशमुख को उतार दिया है। संजय पूर्व में संतोषी की पार्टी से जुड़े रहे हैं, लेकिन इन दिनों अलग चल रहे हैं। यहां सरपंच संघ के अध्यक्ष रेवेंद्र यादव की पत्नी शालिनी यादव भी मैदान में हैं।


सीएम के क्षेत्र में जनपद अध्यक्ष की चुनौती
सीएम भूपेश बघेल के निर्वाचन क्षेत्र पाटन के 6 जिला पंचायत क्षेत्रों में भी कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इनमें प्रमुख रूप से क्षेत्र क्रमांक 9 है। यहां पाटन जनपद अध्यक्ष हर्षा लोकमणी चंद्राकर का मुकाबला मौजूदा जिपं सदस्य जयश्री जवाहर वर्मा से है। जयश्री वर्मा को कांग्रेस के जिपं अध्यक्ष पद का दावेदार माना जा रहा है। क्षेत्र क्रमांक 12 में मौजूदा सदस्य अशोक साहू भी मैदान में हैं।

Hemant Kapoor Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned