scriptजिले में पहली बार बिटक्वाइन के जरिए फिरौती, सर्वर हैक कर भेजा मेल, परेशान पुलिस, आप भी रहें अलर्ट | Bitcoin Robbery case in Durg | Patrika News

जिले में पहली बार बिटक्वाइन के जरिए फिरौती, सर्वर हैक कर भेजा मेल, परेशान पुलिस, आप भी रहें अलर्ट

locationदुर्गPublished: Jul 14, 2018 02:53:16 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

ओम परिसर आर्य नगर में संचालित लाइफ केयर स्कैन एण्ड रिसर्च सेंटर का सर्वर हैक कर चार लाख रुपए फिरौती मांगने का खुलासा हुआ है। जिसे बिटक्वाइन में मांगा गया है।

patrika

जिले में पहली बार बिटक्वाइन के जरिए फिरौती, सर्वर हैक कर भेजा मेल, परेशान पुलिस

दुर्ग. ओम परिसर आर्य नगर में संचालित लाइफ केयर स्कैन एण्ड रिसर्च सेंटर का सर्वर हैक कर चार लाख रुपए फिरौती मांगने का खुलासा हुआ है। जिसे बिटक्वाइन में मांगा गया है। मोहन नगर पुलिस ने मनीष पारख की शिकायत पर धारा ३८४ व ४३ व ४६ आइटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज किया है।
ब्लॉक हो चुके थे सारे कंप्यूटर
रिसर्च सेंटर को चालू करते समय जब कम्प्यूटर को चालू किया गया तो सारे कम्प्यूटर ब्लाक हो चुके थे। कर्मचारियों ने सर्वर को चेक किया वह भी ब्लाक हो चुका था। उसकी जगह एक नया विंडो जनरेट हुआ था। जिस पर सर्वर को चालू करने के लिए मेल पर सपंर्क करने कहा था। मेल करने पर खुलासा हुआ कि किसी ने सर्वर को हैक कर लिया। चालू करने ४ लाख मांगे हैं।
डिमांड बिटक्वाइन में
दिए गए मेल एड्रेस में मैसेज करने पर जवाब आया कि सर्वर को चालू करने 0.9 बिटक्वाइन देना होगा। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 1 बिटक्वाइन में कुल 4.50 लाख रुपए होता। सर्वर हैक करने वाले ने 0.9 विटक्वाइन की डिमांड की है। अधिकारियों का कहना है कि बिटक्वाइन में लेनदेन करने पर रुपए कहां से निकाला गया है और डिमांड किसने की है यह पता लगाना बेहद कठिन है।
क्या है बिटक्वाइन
बिटक्वाइन एक प्रकार की वर्चुअल करेंसी है। एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने इसे प्रचलन में लाया था। कंप्यूटर नेटवर्क के जरिए इस मुद्रा से बिना किसी मध्यस्थता के ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। डिजिटल करेंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है। डॉलर व अन्य मुद्राओं की तरह खरीद-फरोख्त होती है।
ठगी का एक और मामला दर्ज
मोहन नगर पुलिस ने ठगी के एक अन्य मामले में आइटी एक्ट के तहत एफआइआर दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक उरला निवासी सूर्यप्रकाश यादव (४८ वर्ष) का एटीएम ब्लाक हो गया था। उसने स्टेशन रोड स्थित एसबीआइ ब्रांच में शिकायत की थी।
वन टाइम पासवर्ड दिया
इसी बीच मोबाइल पर फोन आया और जानकारी दी कि वे एटीएम ब्लाक को खोलना चाहते हैं। इसके लिए मोबाइल में वन टाइम पासवर्ड दिया जा रहा है उसे तत्काल बताना है। मजदूरी करने वाले सूर्यप्रकाश यादव ने जैसे ही पासवर्ड की जानकारी दी उसके खाते से 9999 रुपए निकाल लिया गया। घटना ९ फरवरी २०१८ की है। बैंक पहुंचने पर खुलसा हुआ कि वह ठगी का शिकार हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो