scriptजिला सहकारी बैंक अध्यक्ष व भाजपा के दिग्गज नेता प्रीतपाल ने छोड़ा पार्टी का साथ, BJP से मोहभंग होने पर कयाम हैं सस्पेंस | BJP leader Preetpal Belchandan resigns from Bhartiya janta party | Patrika News

जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष व भाजपा के दिग्गज नेता प्रीतपाल ने छोड़ा पार्टी का साथ, BJP से मोहभंग होने पर कयाम हैं सस्पेंस

locationदुर्गPublished: May 24, 2020 11:32:33 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन ने भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। बेलचंदन ने स्वयं दूरभाष पर इनकी जानकारी दी। (CG BJP)

जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष व भाजपा के दिग्गज नेता प्रीतपाल ने छोड़ा पार्टी का साथ, BJP से मोहभंग होने पर कयाम हैं सस्पेंस

जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष व भाजपा के दिग्गज नेता प्रीतपाल ने छोड़ा पार्टी का साथ, BJP से मोहभंग होने पर कयाम हैं सस्पेंस

दुर्ग. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन ने भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। बेलचंदन ने स्वयं दूरभाष पर इनकी जानकारी दी। बेलचंदन ने बताया कि 15 दिन गहन चिंतन के बाद उन्होंने यह फैसला किया है, लेकिन नई पार्टी को लेकर अभी कुछ भी तय नहीं किया है। बेलचंदन 23 साल से भाजपा के सदस्य है और लगातार 4 बार जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष भी निर्वाचित हो चुके हैं।
लड़ा था विधानसभा चुनाव
दिवंगत कांग्रेस नेता व सहकारिता को नई दिशा देने वाले दाऊ प्यारेलाल बेलचंदन के भतीजे प्रीतपाल ने चाचा का साथ और कांग्रेस छोड़कर वर्ष 1997 में भाजपा में प्रवेश कर लिया था। वर्ष 1997 में तात्कालिन जिला भाजपा अध्यक्ष व पूर्व मंत्री दिवंगत हेमचंद यादव ने उन्हें भाजपा में प्रवेश कराया था। तब से वे लगातार पार्टी में सक्रिय थे। भाजपा ने उन्हें दुर्ग ग्रामीण से विस चुनाव में भी उतारा था, लेकिन वे पराजित हो गए थे। पूर्व मंत्री हेमचंद यादव के निधन के बाद वे हासिए पर चले गए थे। बेलचंदन 1997 में पहली बार बैंक में संचालक बनकर आए थे।
सांसद के करीबी हैं बेलचंदन
बेलचंदन के भाजपा छोडऩे का जिले का राजनीतिक समीकरण पर गहरा असर हो सकता है। दरअसल वे सांसद विजय बघेल के बेहद करीबी और सांसद सरोज पांडेय के धूर विरोधी माने जाते हैं। भाजपा छोडऩे से उनकी सांसद बघेल से दूरी बढ़ सकती है। वहीं बेलचंदन की सहकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले नेताओं, किसानों और समितियों के बीच अच्छी पैठ है। उनके पार्टी छोडऩे से भाजपा को नुकसान हो सकता है।
सीएम से चर्चा पर चुप्पी
भाजपा से इस्तीफे के बाद अगला राजनीतिक कदम क्या होगा, बेलचंदन ने अभी स्पष्ट नहीं किया है। पूछे जाने पर उन्होंने फिलहाल कांग्रेस में प्रवेश की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है, लेकिन सीएम भूपेश बघेल से किसी तरह की चर्चा के सवाल पर उन्होंने चुप्पी साध ली। उन्होंने कहा कि भाजपा छोडऩे और आगे की रणनीति पर वे जल्द मीडिया के साथ बात करेंगे। अध्यक्ष, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग, प्रीतपाल बेलचंदन ने बताया कि मैंने भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।
15 दिन से मैं अपने गांव में हूं, इस दौरान गहन चिंतन के बाद यह फैसला किया है। कृषि और सहकारिता मेरे मूल में हैं, लेकिन पिछली सरकार एक्ट में बदलाव कर लगातार इसे नुकसान पहुंचाती रही। किसी दूसरी पार्टी के बारे में अभी सोचा नहीं है। गांव से लौटकर जल्द मीडिया के सामने कारणों की विस्तार से जानकारी रखूंगा।
लगाए जा रहे थे कयास
प्रदेश में भाजपा के रमन सरकार की विदाई के बाद से बेलचंदन के पार्टी से मोहभंग होने व अन्य पार्टी में चले जाने को कयास लगाए जाते रहे हैं। पिछले साल सहकारिता दिवस पर किसानों को लाभांश बांटने के लिए सीएम भूपेश बघेल को अतिथि बनाए जाने की घोषणा के बाद उनका कांग्रेस प्रवेश तय माना जा रहा था, लेकिन बाद में भी किसी वजह से सीएम भूपेश बघेल का कार्यक्रम में आना टल गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो