scriptसावन की विदाई से पहले जमकर बरसे बदरा, मोंगरा-घूमरिया से छोड़ा 19600 क्यूसेक पानी, शिवनाथ में उफान, तटीय गांवों में अलर्ट | boom in shivnath, alert in coastal villages | Patrika News

सावन की विदाई से पहले जमकर बरसे बदरा, मोंगरा-घूमरिया से छोड़ा 19600 क्यूसेक पानी, शिवनाथ में उफान, तटीय गांवों में अलर्ट

locationदुर्गPublished: Aug 09, 2022 09:06:48 pm

Submitted by:

Hemant Kapoor

पखवाड़ेभर बेरूखी के बाद सावन की विदाई की बेला में पिछले तीन दिनों से जिले में बदरा जमकर बरस रहे हैं। हालात यह है कि मंगलवार को झड़ी की स्थिति बन गई और पूरे दिन जमकर बारिश हुई। यहीं हाल शिवनाथ के कैचमेंट में भी है। इससे शिवनाथ में उफान के आसार बन गए हैं। दरअसल राजनांदगांव के जलाशयों व बैराजों से शिवनाथ में 19 हजार 600 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही सहायक नदी-नालों से भरपूर पानी की आवक हो रही है।

सावन की विदाई से पहले जमकर बरसे बदरा, मोंगरा-घूमरिया से छोड़ा 19600 क्यूसेक पानी, शिवनाथ में उफान,  तटीय गांवों में अलर्ट

महमरा एनीकट के ऊपर चार से पांच फीट तक पानी रहने की संभावना

अफसरों की मानें तो इससे महमरा सहित शिवनाथ के सभी एनीकट के ऊपर चाऱ से पांच फीट तक पानी पहुंच सकता है। इसे देखते हुए शिवनाथ के तटीय गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को पानी के आसपास नहीं जाने की हिदायत दी गई है। जिले के साथ राजनांदगांव व मोंगरा के कैचमेंट एरिया कांकेर व बस्तर के कई इलाकों में भी अच्छी बारिश हो रही है। इससे जलाशयों में पर्याप्त पानी की आवक हो रही है। लगातार बारिश से ज्यादा जलभराव की संभावना को देखते हुए पहले से ही मोंगरा बैराज से शिवनाथ में पानी छोड़ा जा रहा था। मंगलवार को इसे बढ़ाकर 16 हजार क्यूसेक करना पड़ा। इसी तरह घूमरिया से 3 हजार क्यूसेक और सूखा नाला से 600 क्यूसेक पानी छोडऩा पड़ा। मंगलवार की रात पानी महमरा एनीकट पहुंचने की संभावना है।

अलर्ट, एनीकटों के ऊपर नहीं जाने की हिदायत
जल संसाधन विभाग के अफसरों के मुताबिक पानी से फिलहाल बाढ़ जैसी स्थिति नहीं बनेगी, लेकिन नदी लबालब हो जाएगी। लिहाजा एहतियातन जिला प्रशासन द्वारा नदी व एनीकटों के आसपास लोगों को अलर्ट रहने व पानी बहाव वाले हिस्से जाने का निर्देश जारी किया गया है।

महमरा पहले ही लबालब, 5 फीट पानी की संभावना
महमरा एनीकट पहले ही लबालब है। मंगलवार की सुबह तक यहां ढाई फीट पानी ऊपर चल रहा था। यह स्थिति कई दिनों से चल रहा था। जिले में तेज बारिश के कारण मंगलवार की शाम इसमें बढ़ोतरी शुरू हो गई थी। राजनांदगांव से पानी पहुंचने के बाद इसके बढ़कर 4 से 5 फीट तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

और भी छोडऩा पड़ सकता है पानी
अफसरों के मुताबिक मोंगरा से मंगलवार को दोपहर 3.30 बजे पानी छोडऩा शुरू किया गया। इसके साथ ही मोंगरा के कैचमेंट में लगातार अच्छी बारिश हो रही है। राजनांदगांव अथवा कैचमेंट के जिले में अनवरत बारिश की स्थिति बनती है तो फिर पानी की मात्रा में और भी बढ़ोतरी की संभावना बन सकती है। यह क्रम दो से तीन दिनों चल सकता है।

शिवनाथ में कहां से कितना पानी
मोंगरा बैराज – 16 हजार क्यूसेक पानी
सूखा नाला – 600 क्यूसेक पानी
घूमरिया बैराज – 3000 क्यूसेक पानी


गांवों तक पानी पहुंचने की स्थिति नहीं
तांदुला जल संसाधन संभाग के ईई एसके पांडेय ने बताया िक राजनांदगांव से शिवनाथ में 16600 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इससे खास चिंता की स्थिति नहीं बनेगी, लेकिन महमरा सहित सभी एनीकटों में उफान की स्थिति बनेगी। इसे देखते हुए नदी व एनीकटों के आसपास सावधानी के निर्देश जारी किए गए हैं। एनीकटों के ऊपर 4 से 5 फीट तक पानी चल सकता है। खेतों अथवा गांवों में पानी पहुंचने जैसी स्थिति नहीं बनेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो