scriptCentral government returned crores of rupees to farmers of CG | छत्तीसगढ़ के 20 हजार किसानों के करोड़ों रुपए लौटाए केंद्र सरकार ने, हुआ था कुछ ऐसा लगेथे ये गंभीर आरोप.... | Patrika News

छत्तीसगढ़ के 20 हजार किसानों के करोड़ों रुपए लौटाए केंद्र सरकार ने, हुआ था कुछ ऐसा लगेथे ये गंभीर आरोप....

यह राशि अब जिला सहकारी केंद्रीय बैंक द्वारा ज्यादा कीमत में खाद खरीदने वाले तीन जिले के 20 हजार से ज्यादा किसानों को लौटाया जाएगा।

 

दुर्ग

Published: January 15, 2022 03:04:11 pm

दुर्ग. खरीफ सीजन में खाद की कीमत की अंतर की राशि अंतत: केंद्र सरकार ने लौटा दी है। जिला सहकारी बैंक के 6.57 करोड़ डिमांड के एवज में केंद्र ने फिलहाल 5.97 करोड़ रुपए लौटाए हैं। यह राशि अब जिला सहकारी केंद्रीय बैंक द्वारा ज्यादा कीमत में खाद खरीदने वाले तीन जिले के 20 हजार से ज्यादा किसानों को लौटाया जाएगा। यह राशि करीब छह माह से केंद्र के पास अटकी थी। बता दें कि केंद्र सरकार ने खरीफ सीजन में खाद की कीमत में बढ़ोतरी का फैसला किया था। इसके खिलाफ पूरे देश में किसानों की लामबंदी हो गई थी। इसे देखते हुए सरकार ने बाद में कीमतें घटा दी थी। तब तक बड़ी संख्या में किसानों ने बढ़ी हुई कीमत पर खाद की खरीदी कर ली थी। सरकार ने अंतर की राशि किसानों को लौटाने का ऐलान किया था। इसमें जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अधीन दुर्ग, बालोद व बेमेतरा जिले के 20 हजार किसानों का 6.57 करोड़ रुपए भी शामिल थे।
छत्तीसगढ़ के 20 हजार किसानों के करोड़ों रुपए लौटाए केंद्र सरकार ने, हुआ था कुछ ऐसा लग थे ये गंभीर आरोप....
छत्तीसगढ़ के 20 हजार किसानों के करोड़ों रुपए लौटाए केंद्र सरकार ने, हुआ था कुछ ऐसा लग थे ये गंभीर आरोप....
पत्रिका ने उठाया था मामला
खरीफ सीजन बीत जाने के बाद भी खाद के भावांतर की राशि नहीं मिलने से किसानों की नाराजगी का मामला पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद सहकारी बैंक प्रबंधन से लेकर संबंधित विभाग के तमाम आला अधिकारी हरकत में आए और राशि वापसी की पहल शुरू की।
तीन अन्य बैंकों को भी मिली राशि
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष जवाहर वर्मा की पहल का दुर्ग के अलावा प्रदेश के तीन अन्य जिला सहकारी बैंकों के किसानों को फायदा हुआ है। सरकार ने दुर्ग के अलावा जिला सहकारी बैंक बिलासपुर, राजनांदगांव और रायपुर के भी किसानों के भावांतर की राशि लौटा दी है। बिलासपुर को 5.97 करोड़, राजनांदगांव को 4.59 करोड़ और रायपुर को 5.91 करोड़ लौटाई गई है।
किसानों को लौटाई जानी है राशि
दुर्ग - 2 करोड़ 29 लाख 14 हजार 430 रुपए
बालोद - 3 करोड़ 5 लाख 64 हजार 400 रुपए
बेमेतरा - 1 करोड़ 23 लाख 10 हजार रुपए
कुल - 6 करोड़ 57 लाख 88 हजार 830 रुपए
किसानों के हक की राशि दबाकर बैठी थी सरकार
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्गअध्यक्ष जवाहर वर्मा ने बताया कि भावांतर की राशि का 5.96 करोड़ रुपए लौटाई गई है। किसानों के हक की राशि केंद्र सरकार छह माह से दबाकर बैठी थी। किसानों के हित में इस राशि की वापसी के लिए पहल की गई थी। जल्द ही यह राशि किसानों को लौटा दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.