scriptदुल्हन को ब्याहने यहां दस बैलगाडिय़ों में बारात लेकर पहुंचा स्मार्ट दूल्हा, अनोखी शादी के गवाह बने हजारों लोग | CG Ajab gajb marriage function in Balod | Patrika News

दुल्हन को ब्याहने यहां दस बैलगाडिय़ों में बारात लेकर पहुंचा स्मार्ट दूल्हा, अनोखी शादी के गवाह बने हजारों लोग

locationदुर्गPublished: Apr 14, 2019 04:11:59 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बस और लक्जरी कार में बारात जाने के इस आधुनिक दौर में भी ग्राम फुंडा के एक युवक अपने पुरखों की पंरपरा को निभाते हुए बैलगाड़ी में बारात लेकर गया।

patrika

दुल्हन को ब्याहने यहां दस बैलगाडिय़ों में बारात लेकर पहुंचा स्मार्ट दूल्हा, अनोखी शादी के गवाह बने हजारों लोग

भिलाई. कलंगपुर. बस और लक्जरी कार में बारात जाने के इस आधुनिक दौर में भी ग्राम फुंडा के एक युवक अपने पुरखों की पंरपरा को निभाते हुए बैलगाड़ी में बारात लेकर गया। शादी के बाद उसी बैलगाड़ी में दुल्हन को भी लेकर आया। दरअसल उरला निवासी सागर चतुर्वेदी का विवाह फुंडा में रहने वाले उनके मामा परिवार ने किया। बारात फुंडा से तीन किलोमीटर दूर ग्राम बोरगहन के सोनवानी परिवार के यहां गई।
बुजुर्गों की यादें हो गईं ताजा
दूल्हा सागर की गाड़ी सबसे आगे थी। पीछे-पीछे गाजे-बाजे के साथ दस बैल गाडिय़ों में बाराती चल रहे थे। इस अनोखी बारात को रास्तेभर लोग देखते रहे। छत्तीसगढ़ की यह पुरानी परंपरा जहां बुजुर्गों को उनके बीते दिनों की याद ताजी करा गई। वहीं युवाओं और बच्चों के लिए कौतूहल का विषय रहा।
सभी बैलगाडिय़ों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। शुक्रवार को फुंडा से तीन किलोमीटर की दूरी तय कर यह बारात शाम को बोरगहन पहुंची। आज के समय में ऐसी बारात को देखकर बोरगहन के लोग भी बहुत खुश हुए।
चतुर्वेदी परिवार की लोगों ने की प्रशंसा
शादी घर में आए मेहमान और गांव वालों ने दूल्हा व सभी बारातियों का आत्मीयता के साथ स्वागत किया। रात में विवाह की सभी रस्में पूरी की गई। दूल्हा सागर और दुल्हन अल्का सात फेरे लेकर परिणय सूत्र में बंधे। इसके बाद उसी बैलगाडिय़ों से बारात वापस हुई। छत्तीसगढ़ की पुरानी परंपरा को संजोए रखने के लिए चतुर्वेदी परिवार की इस पहल की लोगों ने बहुत प्रशंसा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो