scriptCG Government will give 6 thousand annually to the laborers | प्रदेश के मजदूरों को सलाना 6 हजार रुपए देगी सरकार, चुनाव से पहले विकास कार्यों का लोकार्पण करते हुए CM ने किया ऐलान | Patrika News

प्रदेश के मजदूरों को सलाना 6 हजार रुपए देगी सरकार, चुनाव से पहले विकास कार्यों का लोकार्पण करते हुए CM ने किया ऐलान

CG Government ने भूमिहीन मजदूरों का भी ध्यान रखते हुए, उनके लिए भी प्रतिवर्ष 6000 रुपए देने की योजना सुनिश्चित की है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किसानों से अरवा धान लेने की अपील की।

 

दुर्ग

Published: November 18, 2021 04:28:50 pm

दुर्ग. दुर्ग जिले के जामुल निकाय में 7 करोड़ रुपए की राशि के कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन के मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कहा कि सरकार की दूरदर्शी नीतियों की वजह से आज खेती किसानी बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि देशभर में डीएपी का संकट है और अगले साल भी संकट के कम होने के आसार नहीं हैं। डीएपी के मूल्यों के और बढऩे की आशंका भी है। इस लिहाज से देखें तो छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना के माध्यम से जिस तरह से कंपोस्ट खाद का निर्माण किया जा रहा है उससे जैविक खाद के रूप में विकल्प किसानों को प्राप्त हुआ है। इस विकल्प से मिट्टी की उर्वरता सुरक्षित होगी और साथ ही किसान बेहतर उत्पादन भी प्राप्त करेगें।
प्रदेश के मजदूरों को सलाना 6 हजार रुपए देगी सरकार, चुनाव से पहले विकास कार्यों का लोकार्पण करते हुए CM ने किया ऐलान
प्रदेश के मजदूरों को सलाना 6 हजार रुपए देगी सरकार, चुनाव से पहले विकास कार्यों का लोकार्पण करते हुए CM ने किया ऐलान
कृषकों को दे रहे उत्पादन उचित मूल्य
सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में जिस तरह से डीएपी की किल्लत बनी हुई है उसे देखकर यह स्पष्ट है कि छत्तीसगढ़ में वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन को लेकर जो नीति बनाई गई है, वह बहुत कारगर और किसानों के हित में है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से हम कृषकों को उनके उत्पादन का उचित मूल्य दे रहे हैं। सरकार ने भूमिहीन मजदूरों का भी ध्यान रखते हुए, उनके लिए भी प्रतिवर्ष 6000 रुपए देने की योजना सुनिश्चित की है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किसानों से अरवा धान लेने की अपील की।
केंद्र ने अरवा धान लेने का किया है निश्चिय
सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने अरवा धान लेने का ही निश्चय किया है। इसलिए मैं किसानों को अरवा धान बोने की सलाह देता हूं। मुख्यमंत्री ने जामुल के विकास के लिए घोषणाएं भी की। उन्होंने यहां स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने और शासकीय स्कूल में डोम के निर्माण की भी घोषणा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 4 वार्डों में विद्युत खंभों की घोषणा भी की। साथ ही राजीव नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास सीसी रोड की घोषणा तथा 4 तालाबों के सौंदर्यीकरण की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि शासकीय सेवाओं में भी रोजगार के अधिकतम द्वार शासन द्वारा आरंभ किए गए हैं उन्होंने कहा कि जामुल क्षेत्र के विकास के लिए किसी तरह की राशि की कमी नहीं होने दी जाएगी।
प्रदेश के मजदूरों को सलाना 6 हजार रुपए देगी सरकार, चुनाव से पहले विकास कार्यों का लोकार्पण करते हुए CM ने किया ऐलानसभी वर्गों के लिए सरकार की नीतियां
इन विकास कार्यों में सुरडुंग जलाशय की रिमॉडलिंग का भूमिपूजन भी शामिल है। इस मौके पर अपने संबोधन में जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार की नीतियां किसानों तथा सभी वर्गों के लिए उपयोगी रही है। कर्ज माफी तथा राजीव गांधी न्याय योजना के माध्यम से उन्होंने किसानों के हितों को आगे बढ़ाया। इस मौके पर अपने संबोधन में नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि प्रदेश में नगरीय अधोसंरचना के क्षेत्र में अनेक विकास कार्य हुए हैं।
स्वच्छता के क्षेत्र में बहुत से कार्य हुए हैं। जिसकी वजह से प्रदेश को अनेक पुरस्कार मिले हैं। इस मौके पर अपने संबोधन में पीएचई मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने कहा कि जामुल क्षेत्र की जनता की आवश्यकताओं को मुख्यमंत्री हमेशा ध्यान रखते हैं तथा यहां के विकास कार्यों के लिए उन्होंने लगातार राशि प्रदान की है। उन्होंने कहा कि जामुल-नंदिनी-अहिवारा सड़क का काम भी शीघ्र ही प्रारंभ होगा।
हितग्राहियों को बांटा पट्टा
इस अवसर पर हितग्राही मूलक योजनाओं की सहायता राशि तथा सामग्री का हुआ वितरण हुआ। मुख्यमंत्री ने इस हितग्राही मूलक योजनाओं की सहायता राशि का वितरण किया। श्रम विभाग के हितग्राहियों को उन्होंने चेक का वितरण किया। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यूनिफॉर्म प्रदान किया गया। आंगनबाडिय़ों के लिए प्री-स्कूल किट भी मुख्यमंत्री ने प्रदान किया। मत्स्य पालकों को उन्होंने मछली बीज तथा किट प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर हितग्राहियों को पट्टा वितरित भी किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.