scriptपहली बार सेना और अर्ध सैनिक बल के जवान भी डालेंगे CG विधानसभा चुनाव में वोट, सर्विस वोटर के लिए स्पेशल व्यवस्था | Chhattisgarh Assembly Elections 2018, Voting in CG | Patrika News

पहली बार सेना और अर्ध सैनिक बल के जवान भी डालेंगे CG विधानसभा चुनाव में वोट, सर्विस वोटर के लिए स्पेशल व्यवस्था

locationदुर्गPublished: Nov 14, 2018 04:04:02 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

विधानसभा चुनाव में सशस्त्र सेना व राज्य सशस्त्र सेना के जवान भी मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने 1497 सर्विस वोटर्स को चिन्हित किया है।

patrika

पहली बार सेना और अर्ध सैनिक बल के जवान भी डालेंगे CG विधानसभा चुनाव में वोट, सर्विस वोटर के लिए स्पेशल व्यवस्था

दुर्ग. विधानसभा चुनाव में सशस्त्र सेना व राज्य सशस्त्र सेना के जवान भी मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने 1497 सर्विस वोटर्स को चिन्हित किया है। सर्विस वोटर्स के लिए पहली बार ऑनलाइन मतपत्र की व्यवस्था की गई है। इन वोटर्स को मतपत्र भेजा जा चुका है। सर्विस वोटर मतगणना के एक घंटे पहले तक डाक से अपना मतपत्र भेज सकेंगे।
मतदाता सूची में जोड़ा नाम
भारत निर्वाचन आयोग ने लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत प्रत्येक नागरिक को मताधिकार के उपयोग की व्यवस्था का निर्देश जारी किया है। इसी के अनुसार जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आवश्यक व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सशस्त्र सेना व राज्य सशस्त्र सेना के जवानों को भी मतदाता सूची में नाम जोड़कर चिन्हित किया गया है। इसके मुताबिक जिले के सशस्त्र सेना में कार्यरत 1497 लोगों को विधानसभावार चिन्हित किया गया है।
दुर्ग ग्रामीण में सर्वाधिक सर्विस वोटर्स
दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 342 सर्विस वोटर्स हैं। इसके अलावा 334 सर्विस वोटर्स पाटन में हैं। जिले में सबसे कम 129 सर्विस वोटर अहिवारा विधानसभा क्षेत्रमें है। भिलाई में 319, वैशाली नगर में 129 और दुर्ग शहर में 115 सर्विस वोटर हैं।
डाक मत्र दिए जा रहे
मतदान के दिन जिले के 466 8 सरकारी अधिकारी कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे। इन अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी जिला निर्वाचन कार्यालय को आवेदन सौंपकर डाक मत पत्र की डिमांड की है। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक इन अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान डाक मत पत्र दिए जा रहे हैं।अधिकारी कर्मचारी चाहें तो तत्काल मतदान कर जमा भी करा सकेंगे।
पांच बेस्ट सेल्फी को मिलेगा पुरस्कार
जिले के सभी 1442 मतदान केंद्रों में वोटर सेल्फी जोन बनाया जाएगा। सेल्फी जोन में कोई भी मतदाता मतदान से पहले या बाद में सेल्फी ले सकेगा। निर्वाचन आयोग हर विधानसभा के 5 बेस्ट सेल्फी का चयन कर पुरस्कार भी देगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए प्रोत्साहित करने की मंशा से यह व्यवस्था कराई जा रही है।
आयोग का मानना है कि इससे मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सफलता मिलेगी। मतदान के बाहर सेल्फी जोन में मतदान के महत्व से संबंधित आकर्षक पोस्टर लगाया जाएगा। मतदाता मतदान के पहले या बाद में इस पोस्टर के सामने खड़े होकर अपनी सेल्फी ले सकेंगे।
पुरस्कार के लिए यह करना होगा
सेल्फी को मतदाता इपिक नम्बर और विधानसभा क्षेत्र के नाम के साथ फेसबुक या ट्विटर पर छत्तीसगढ़ वोट्र्स के साथ सीईओ छत्तीसगढ़ को टैग कर सकेंगे। इसके अलावा सीजी इलेक्शन सेल्फी कान्टेस्ट एट दी रेट जीमेल डॉट कॉम पर इ-मेल कर सकेंगे। आयोग द्वारा हर विधानसभावार 5 बेस्ट सेल्फी का चयन कर पुरस्कृत किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो