scriptईद के एक दिन पहले गुरूद्वारे में रोजा इफ्तार का आयोजन कर सिक्ख समाज ने पेश की एकता की मिसाल | Chhattisgarh: Sikh organise roja iftar in Gurudwara for Muslims in Eid | Patrika News

ईद के एक दिन पहले गुरूद्वारे में रोजा इफ्तार का आयोजन कर सिक्ख समाज ने पेश की एकता की मिसाल

locationदुर्गPublished: Jun 05, 2019 01:29:25 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

आज जहां देशभर में धर्म (Religion) और समाज के नाम पर दंगे हो रहे हैं, वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में मुस्लिम और सिक्ख समाज ने रमजान (Ramadan) के पवित्र महीने में एकता (Example of Unity) और अखण्डता की एक नई मिसाल पेश की है। ईद (Eid) से एक दिन पहले सिक्ख समाज ने गुरूद्वारे (Gurudwara) में रोजा इफ्तार (Roja Iftar) का आयोजन किया।

Eid Mubarak

ईद के एक दिन पहले गुरूद्वारे में रोजा इफ्तार का आयोजन कर सिक्ख समाज ने पेश की एकता की मिसाल

हमने हमेशा ‘हिंदू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई आपस में सब भाई-भाई ’ ये कहावत सुनी है। पर क्या आपने कभी इसका सही मतलब जाना है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग जिले में गुरू सिंह सभा गुरूद्वारा (Gurudwara) इस कहावत की एक सच्ची मिसाल है। जहां इस गुरूद्वारे (Gurudwara) में सिक्खों (Sikh) द्वारा मुस्लिम समाज के 29वें रोजे के दिन रोजा इफ्तार का इंतजाम किया गया।
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के गुरू सिंह सभा गुरूद्वारा (Gurudwara) के सिक्ख समाज द्वारा मंगलवार को ईद से एक दिन पहले मुस्लिम समाज के साथियों के लिए गुरूद्वारे (Gurudwara) के अंदर रोजा इफ्तार का इंतजाम किया। इस कार्य के बाद सिक्ख समाज ने पूरे प्रदेश में एकता और भाईचारे की मिसाल पेश की है।

गुरूद्वारे (Gurudwara) में पढ़ा नमाज
मुस्लिम समाज के लिए गुरू सिंह सभा गुरूद्वारे (Gurudwara) में इफ्तार से पहले नमाज अदा करने के भी सारे इंतजाम किए गए थे। रमजान के आखिरी रोजे का नमाज गुरूद्वारे में पढकऱ मुस्लिम समाज ने वहीं पर रोजा इफ्तारी की।

गुरूद्वारे (Gurudwara) के अध्यक्ष ने कहा कि हमारा देश एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है। इस देश में सभी धर्मों का सम्मान होता है, इसलिए यहां सभी लोग सभी त्यौहार मिल जुलकर मनाते हैं।

धूमधाम से मन रही ईद (Eid)
देशभर में बुधवार को लोग धूमधाम से ईद (Eid) का त्यौहार मना रहे हैं। ईद (Eid Mubarak) की पहली नमाज पढऩे के बाद लोगों ने एक दूसरे के गले लगकर उन्हे ईद की बधाई दी। साथ ही सेवाईयां खाकर आपस में रिश्तों में मिठास भी घोली।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो