scriptबड़ी खबर, CSVTU की पीएचडी प्रवेश परीक्षा टली, अब इस तारीख को होगी परीक्षा | Chhattisgarh Swami Vivekanand Technical University Bhilai, CSVTU | Patrika News

बड़ी खबर, CSVTU की पीएचडी प्रवेश परीक्षा टली, अब इस तारीख को होगी परीक्षा

locationदुर्गPublished: Aug 28, 2018 12:11:08 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की प्री-पीएचडी परीक्षा टल गई है। यह परीक्षा 1 सितंबर को होनी थी, लेकिन विवि तैयारी पूरी ही नहीं कर पाया।

patrika

बड़ी खबर, CSVTU की पीएचडी प्रवेश परीक्षा टली, अब इस तारीख को होगी परीक्षा

भिलाई. छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की प्री-पीएचडी परीक्षा टल गई है। यह परीक्षा 1 सितंबर को होनी थी, लेकिन विवि तैयारी पूरी ही नहीं कर पाया। महज 300 अभ्यर्थी होने के बावजूद विवि प्रशासन अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की स्कू्रटनी में विफल रहा। अब पीएचडी प्रवेश परीक्षा 30 सितंबर को होगी। विवि ने तिथि बढ़ा दी है।
लचर व्यवस्था का परिणाम
सीएसवीटीयू से पीएचडी में यह तीसरा मर्तबा है जब विवि ने लचर व्यवस्था का प्रमाण दिया। इससे पहले के दौ बैच भी पूरी तरह से विवादों में घिरे रहे। पुराने बैच के अभ्यर्थियों को पीएचडी अवॉर्ड ही नहीं हो पाई। अब नए बैच के लिए प्रवेश परीक्षा में भी अधूरी तैयारी सामने आई। विवि प्रशासन खुद ही इस बात की पुष्टि कर रहा है कि प्री-पीएचडी के लिए जो आवेदन आए थे, उनकी जांच, पात्र आवेदकों की स्क्रूटनी के काम पूरे हुए ही नहीं।
हेमचंद विवि ने घटाए सीएसवीटीयू के अभ्यर्थी
हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने इस साल एक हजार छात्रों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा ली, यानी सीएसवीटीयू से तीन गुना अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए। इस तरह हेमचंद विवि ने सीएसवीटीयू के अभ्यर्थी एकाएक घटा दिए। विज्ञान के विषयों के लिए अभ्यर्थी डीयू को प्राथमिकता दी। यही नहीं आइआइटी भिलाई ने भी पीएचडी कराने के लिए अधिसूचना पहले ही जारी कर दी। इसका भी फर्क सीएसवीटीयू में नजर आया।
कामयाब नहीं हो पाया
कुल मिलाकर विज्ञान के विषयों में पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों ने सीएसवीटीयू में अधिक आवेदन किए ही नहीं। तीन बैच में यह पहली मर्तबा है जब सीएसवीटीयू को प्रवेश परीक्षा के इतने कम आवेदन मिले। बावजूद इसके विवि तैयारी पूरी कर परीक्षा कराने में कामयाब नहीं हो पाया।
रजिस्ट्रार, सीएसवीटीयू डीएन सिरसांत ने बताया कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा एक सितंबर को होनी थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से तिथि को आगे बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है। विवि अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच करा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो