script

खूंखार कुत्ते ने छह साल की मासूम बच्ची को पांच मिनट तक नोंचा

locationदुर्गPublished: Sep 20, 2017 09:00:31 pm

बुधवार की शाम आवारा कुत्ता ने छह साल की मासूम को काट लिया। हाथ को कुत्ता ने अपने जबड़े में इस कदर दबा रखा था कि छुड़ाने में पांच मिनट लगा।

dog bite
दुर्ग. सिटी कोतवाली के ठीक सामने बुधवार की शाम सवा पांच बजे आवारा कुत्ता ने छह साल की मासूम रेहाना को काट लिया। मासूम के दाहिने हाथ को कुत्ता ने अपने जबड़े में इस कदर दबा रखा था कि छुड़ाने में पांच मिनट से अधिक समय लगा। खूंखार कुत्ते से मासूम को जैसे तैसे अलग कर उसे तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया गया।
शहर में आवारा कुत्तों का आतंक
आवारा कुत्तों की समस्या शहर में बढ़ते जा रही है। शासन प्रशासन के उदासिन रवैय्या का खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। अवारा कुत्ता सूनी सड़क से लेकर शहर के सबसे व्यस्त मार्ग माने जाने वाले जीईरोड में आंतक मचा रहे हैं। सिटी कोतवाली के सामने उस समय अफरा तफरी मच गईजब आवारा कुत्ता ने गंजपारा निवासी पेशे से बस कंडक्टर की बेटी रेहाना के एक हाथ को जबड़े से दबाकर खीचने लगा। बेटी को कुत्ते से बचाने मां रहिसून निशा पांच मिनट तक जूझते रही। इस नजारा को देख जीई रोड पर चलने वाले वाहनों के पहिए थम गए थे। मां को जूझते देख राहगिरों ने कुत्ता पर जब लात जूते बरसाए तब कहीं जाकर कुत्ता पुलिस लाइन की ओर तेजी से भाग गया। इस घटना के बाद मासूम को उपचार के लिए तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया गया। घटना के समय रहिसून अपने छह साल की बेटी रेहाना और बेटा कासिम सात वर्ष को मारवाड़ी स्कूल से घर लेकर जा रही थी।
वैक्सीनेशन का काम तीन साल से ठप्प
नगर पालिक निगम ने तीन साल पहले राज्य शासन के पास आवारा कु त्तों के वैक्सीनेशन का प्लान भेजा था। शासन ने वैक्सीनेशन की योजना को मंजूरी नहीं दी। खास बात यह है कि निगम प्रशासन ने पिछले तीन वर्षमें तीन बार शासन को स्मरण पत्र भी भेजा, लेकिन शासन ने आवारा कुत्ता को वैक्सीनेशन कराने के लिए बजट स्वीकृत ही नहीं किया।

पिछले एक वर्ष से बंद है अभियान
निगम प्रशासन ने जेवरा-सिरसा में आवारा कुत्ता के लिए डॉग हाऊस बनाया था। यह प्रदेश का पहला डॉग हाऊस था। निगम के कर्मचारी आवारा कुत्तों को पकड़कर डॉग हाऊस पहुंचाते थे। आईआईटी की सौगात मिलने पर जमीन अधिग्रहण होने पर शासन ने डॉग हाऊस को भी लेलिया। तब से कुत्ता पकडऩे का अभियान भी ठंडे बस्ते में है।
एक ने दी स्वीकृति दूसरे कलक्टर ने प्रस्ताव किया निरस्त
जेवरा-सिरसा में डॉग हाउस को अधिग्रहित करने के बाद तत्कालीन कलक्टर आर शंगीता ने ग्राम कोनारी-भरदा में डॉग हाऊस बनाने स्वीकृति दी थी। निगम महापौर ने भूमिपूजन भी की, लेकिन बाद में मौजूदा कलक्टर उमेश अग्रवाल ने जन विरोध के चलते प्रस्ताव को निरस्त कर दिया। जानकारी के मुताबिक अब निगम पोटिया में डॉग हाऊस बनाने की तैयारी कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो