scriptपत्नी को जलाकर मारने वाले कांस्टेबल समेत 6 ससुरालियों को आजीवन कारावास, पसंद नहीं थी बहू सिर्फ इसलिए मार डाला… | Dowry case Decision Durg District court | Patrika News

पत्नी को जलाकर मारने वाले कांस्टेबल समेत 6 ससुरालियों को आजीवन कारावास, पसंद नहीं थी बहू सिर्फ इसलिए मार डाला…

locationदुर्गPublished: Dec 01, 2018 10:41:27 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

पत्नी को जलाकर मारने वाले बर्खास्त आरक्षक समेत 6 ससुरालियों को न्यायालय ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

patrika

पत्नी को जलाकर मारने वाले कांस्टेबल समेत 6 ससुरालियों को आजीवन कारावास, पसंद नहीं थी बहू सिर्फ इसलिए मार डाला…

दुर्ग. पत्नी को जलाकर मारने वाले बर्खास्त आरक्षक समेत 6 ससुरालियों को न्यायालय ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई। दोषियों को दहेज अधिनियम के तहत भी सजा सुनाई गई। दोषी ससुरालियों ने बहू पर मिट्टीतेल छिड़क कर आग लगा दी थी। जिससे उसकी मौत हो गई। मौत से पहले बहू ने मजिस्ट्रियल बयान दिया था, जिसमें उसने पति और ससुरालियों के करतूत का खुलासा किया था।
सिर्फ बहू पसंद नहीं थी
अभियुक्तों ने बहू की हत्या सिर्फ इसलिए की थी कि वह उन्हें पसंद नहीं थी। पुलिस ने पति देवेन्द्र मारकंडेय, ससुर भगतराम, सास सुखबती , जेठ कमलेश, जेठानी सुनीता और देवर जागेश्वर के खिलाफ चालान पेश किया था। मामले की सुनवाई तृतीय अपर सत्र न्यायालय में हुई।
भुगतनी होगी सजा
न्यायालय ने दोष प्रमाणित होने पर सभी को धारा 302 के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनाई। वहीं 498 ए के तहत 3-3 साल कारावास की सजा सुनाई। दोनों ही मामलों में 100-100 रुपए अर्थदंड लगाया। अर्थदंड नहीं देने पर 1-1 माह अतिरिक्त कारावास की सजा भी भुगतनी होगी।
सुबह फूल तोड़कर लौटी तब किया हमला
कातुलबोड़ दुर्ग निवासी बर्खास्त आरक्षक देवेन्द्र मारकंडेय (33) का विवाह वर्ष 2011 में भिलाई सेक्टर-6 निवासी प्रेमशीला (28 ) के साथ हुआ था। मृतक विवाहिता प्रेमशीला द्वारा पुलिस को दिए गए बयान के मुताबिक पति देवेन्द्र और ससुराल के लोग उसे व उसके व्यवहार को पसंद नहीं करते थे। 17 मार्च 2016 को वह मॉर्निंग वॉक और फूल तोड़कर लौटी तो पति देवेन्द्र ने उससे मारपीट की और ससुराल के लोगों ने एकराय होकर मिट्टी तेल छिड़ककर आग लगा दी।
अस्पताल में तोड़ा दम
वह गंभीर रूप से झुलस गई। उसे जिला अस्पताल में दाखिल कराया गया। जहां 24 मार्च को उसने दम तोड़ दिया। इसके पहले उसकी गंभीर हालत को देखते हुए पुलिस ने मजिस्ट्रियल बयान कराया। इसमें कार्यपालिक मजिस्ट्रेट अजीत चौबे के सामने मृतका ने पति और ससुरालियों द्वारा हत्या की नीयत से मिट्टी तेल छिड़ककर आग लगाने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो